28 APRSUNDAY2024 12:57:18 AM
Nari

Omicron से बचना है तो इम्यूनिटी बूस्टर के लिए खाते रहे ये सुपरफूड

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 03 Jan, 2022 05:26 PM
Omicron से बचना है तो इम्यूनिटी बूस्टर के लिए खाते रहे ये सुपरफूड

कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के केस तेजी से बढ़ रहे हैं, जिसके कारण वैज्ञानिक और लोग एक बार फिर दहशत में है। आंकड़ों के अनुसार, भारत में ओमिक्रॉन वैरिएंट के करीब 1,500 से भी ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं। कोरोना वायरस की तीसरी लहर अपने चरम पर है इसलिए सरकार ने वैक्सीनेशन प्रोग्राम को तेज कर दिया है। मगर, वैक्सीन के साथ-साथ कोरोना से बचने के लिए सबसे जरूरी है मजबूत इम्यूनिटी। कोरोना सेफ्टी प्रोटोकॉल का पालन करने के साथ-साथ डॉक्टर्स लोगों से इम्यूनिटी बढ़ाने वाले आहार लेने को कह रहे हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे आहार के बारे में बताएंगे, जो इम्यून पॉवर बढ़ाने में मददगार साबित हो सकते हैं।

घी

आयुर्वेद के अनुसार, देसी घी में फैट ना के बराबर होता है जो सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के साथ एनर्जी भी देता है। वहीं, रोजाना 1 चम्मच घी से इम्यून सिस्टम भी बूस्ट होता है। आप दाल-चावल, रोटी या सब्जी के साथ इसे खा सकते हैं।

PunjabKesari

शकरकंद

एक्सपर्ट के मुताबिक, शकरकंद में विटामिन-सी भरपूर होता है जो इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार है। वहीं, इसमें बीटा कैरोटीन भी होता है जो अच्छी सेहत के लिए बहुत जरूरी है। आप इसे उबालकर या दूध के साथ ले सकते हैं।

आंवला

आंवला विटामिन-सी का बेहतरीन स्त्रोत है जो इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए बहुत जरूरी है। सर्दियों में इसका सेवन सर्दी-खांसी से बचाने में भी मददगार साबित हो सकता है। आप इसे मुरब्बा, जूस, अचार, चटनी के रूप में ले सकते हैं।

खजूर

सर्दियों में खजूर का सेवन ना सिर्फ शरीर को गर्म रखता है बल्कि यह इम्यूनिटी को बढ़ाने में भी कारगार है। इसमें फाइबर भी भरपूर मात्रा में होता है जो पाचन क्रिया को सही रखता है।

PunjabKesari

गुड़

आयुष मंत्रालय के अनुसार, गुड़ को काढ़े के रूप में लेने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है। इसमें आयरन, जिंक, मैग्नीशियम, पोटैशियम और सेलेनियम जैसे गुण होते हैं। इसके अलावा भोजन के बाद एक टुकड़ा गुड़ खाने से पाचन क्रिया भी दुरुस्त रहती है।

बाजरा

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आप बाजारे की रोटी को डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। एक्सपर्ट के मुताबिक, बाजरे का सेवन मांसपेशियों को मजबूत बनाने में भी मददगार है। साथ ही यह सर्दियों में शरीर को गर्म भी रखता है, जिससे आप कई बीमारियों से बचे रहते हैं।

अदरक

आयुर्वेदिक गुणों वाली अदरक को प्राचीन समय से दवाओं के रुप में इस्तेमाल किया जा रहा है। एक्सपर्ट की मानें तो अदरक कई बीमारियों में दवा का काम करती है। वहीं, यह इम्यूनिटी बढ़ाने में भी मददगार साबित हो सकती है। रोजाना 1 कप अदरक की चाय बनाकर पीएं। साथ ही भोजन में इसका अधिक इस्तेमाल करें।

खट्टे फल

सर्दियों में खट्टे फल जैसे संतरा, मौसमी, नींबू लेना ना भूलें। इनमें विटामिन-सी भरपूर मात्रा में होता है जो इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार है।

PunjabKesari

Related News