20 APRSATURDAY2024 2:31:45 AM
Nari

होली पर घूमने का बना रहे हैं प्लान तो यहां देखिए Best Tourist Places

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 12 Mar, 2022 01:42 PM
होली पर घूमने का बना रहे हैं प्लान तो यहां देखिए Best Tourist Places

होली का त्यौहार भारत के हर हिस्से में मनाया जाता है। चूंकि इस दौरान बच्चों की छुट्टियां भी होती हैं इसलिए कुछ लोग बच्चों के साथ कहीं घूमने का प्लान भी बना लेते हैं। भारत में होली मनाने के लिए सबसे अच्छी जगह वास्तव में इस बात पर निर्भर करती है कि आप किस तरह का अनुभव लेना चाहते हैं। आपको भारत में पारंपरिक मंदिर अनुष्ठानों से लेकर डीजे, भांग और बहुत सारे रंगों के साथ आधुनिक पार्टियों देखने को मिल जाएगी। आज हम आपको होली सेलिब्रेशन के लिए भारत की कुछ खास जगहों के बारे बताएंगे, जहां आप इस रंगों वाले फेस्टिवल को सेलिब्रेट कर सकते हैं।

बरसाना

बरसाना की लट्ठमार होली पूरी दुनिया में फेमस है, जो कई दिन पहले ही शुरू हो जाती है। इसमें बरसाना और नंदगांव गांव की महिलाएं, पुरुषों को लाठियों से पीटती हैं, जिसे लट्ठमार होली कहा जाता है। 

PunjabKesari

मथुरा और वृंदावन

दिल्ली से चार घंटे की दूरी पर मथुरा और वृंदावन के मंदिरों में मुख्य होली के दिन से 40 दिन पहले वसंत पंचमी (सर्दियों का अंत) पर होली समारोह शुरू हो जाता है। मथुरा वह जगह है जहां भगवान कृष्ण का जन्म हुआ था, जबकि वृंदावन में उन्होंने अपना बचपन बिताया था।

PunjabKesari

पीओ शांतिनिकेतन, पश्चिम बंगाल

शांतिनिकेतन में बसंत उत्सव (वसंत महोत्सव) के रूप में होली का उत्सव प्रसिद्ध बंगाली कवि और नोबेल पुरस्कार विजेता रवींद्रनाथ टैगोर द्वारा शुरू किया गया था। यहां होली का उत्सव तीन दिन तक चलता है, जिसमें लोग लोक गीत गाते हैं और रंगों के साथ उत्सव मनाते हैं।

PunjabKesari

आनंदपुर साहिब

पंजाब के आनंदपुर साहिब में सिखों की तरह होली का अनुभव लें। यहां होला-मोहल्ला का वार्षिक मेला होता है जो 1701 में शुरू हुआ था। यह पहली बार सिख गुरु गोबिंद सिंह द्वारा होली मनाने के लिए आयोजित किया गया था। इसमें आपको कुश्ती, मार्शल आर्ट, नकली तलवार की लड़ाई, कलाबाजी सैन्य अभ्यास और पगड़ी बांधना जैसी चीजें देखने को मिलेगी।

PunjabKesari

मुंबई

अगर आप म्यूजिकल होली पर पार्टी एंजॉय करना चाहते हैं तो मुंबई से बेस्ट जगह कोई और हो ही नहीं सकती। मुंबई जैसे बड़े महानगर में, आप पूरे शहर में होली के उत्सव देख सकते हैं। 

PunjabKesari

राजस्थान

राजस्थान के पुष्कर, जयपुर और उदयपुर में होली फेस्टिवल बिल्कुल पारंपरिक तरीके से मनाया जाता है। कई बैकपैकर हॉस्टल यहां मेहमानों के लिए होली पार्टियों का आयोजन भी करते हैं।

PunjabKesari

Related News