14 MAYFRIDAY2021 10:19:08 AM
Nari

आप Vaccine लगवाने के योग्य हैं या नहीं? पहले और बाद में क्या खाना जरूरी, जानिए पूरी डिटेल

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 17 Apr, 2021 10:09 AM
आप Vaccine लगवाने के योग्य हैं या नहीं? पहले और बाद में क्या खाना जरूरी, जानिए पूरी डिटेल

कोरोना वैक्सीन का महाअभियान जारी है। जहां लोग वैक्सीन लगवाने को लेकर उत्साहित हैं, वहीं कइयों के मन में वैक्सीन को लेकर कई तरह के सवाल और मन में शंकाएं भी है। बहुत से लोग तो यह बात समझ नहीं पा रहे कि वह वैक्सीन के योग्य है भी या नही। खासतौर पर अगर वह पहले कोविड इंफैक्शन के शिकार हो चुका है। अगर आप भी इसी चिंता में डूबे हैं तो घबराइए नहीं...

अगर कोरोना के शिकार हो चुके हैं तो वैक्सीन लगवाएं या नहीं

मेडिकल जर्नल 'द लैंसेट' में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, जिन लोगों को पहले कोरोना वायरस संक्रमण हो चुका है, उन्हें वैक्सीन ज़रूर लगवानी चाहिए। हर उम्र के शख्स के लिए वैक्सीन लगवाना जरूरी है। अध्ययन की मानें तो 65 वर्ष से ज़्यादा की आयु वाले लोगों को दोबारा संक्रमण होने का खतरा ज्यादा है। अध्य्यन के अनुसार, 40 लाख लोगों का डेटा दखा गया जिसमें यह पता लगवाया गया कि उन्हें कोरोना संक्रमण है या नहीं । अगर संक्रमण था तो दोबारा संक्रमित होने के कितने आसार हैं।

PunjabKesari

530,000 से अधिक लोगों में से 2 प्रतिशत के टेस्ट प़ॉजिटिव  निकले, जबकि पहली लहर के दौरान जो 3.3  लोग नेगेटिव पाए गए थे उनकी तुलना में 0.65 प्रतिशत फिर से कोरोना से संक्रमित पाए गए थे। इससे पता चला कि जिन लोगों को कोविड-19 संक्रमण हो चुका है, उन्हें वायरस के खिलाफ 80% सुरक्षा मिल जाती है।

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) के महामारी एवं संक्रामक रोग विभाग के पूर्व प्रमुख डॉ ललित कांत का कहना है कि 'देश के सभी लोगों को कोरोना वैक्सीन लगवानी चाहिए क्योंकि लोग भले ही वैक्सीन के दोनों डोज लगवाने के बाद भी कोरोना संक्रमित हो रहे हैं लेकिन उन पर कोरोना संक्रमण के गंभीर असर नहीं दिखाई पड़ रहे है।

PunjabKesari

इसलिए भले ही किसी व्यक्ति को पहले कोरोना वायरस क्यों न हो चुका हो, उसका टीका लगवाना भी उतनी ही महत्वपूर्ण है।

डाइट का सबसे अहम रोल पहले और बाद में क्या खाना डिटेल जान लें

कोरोना की दूसरी लहर पहले से ज्यादा खतरनाक साबित हो रही है। बढ़ते केसों को देखते हुए ही अब लोगों के बीच वैक्सीन लगवाने की तेजी बढ़ती जा रही है ताकि महामारी से खुद को बचाया जा सके। लेकिन वेक्सीन लगवाने से पहले कुछ बातों का ध्यान जरूर रखें। जिसमें आपकी डाइट सबसे महत्वपूर्ण है।

पहले जो काम आपको करने से उसके बारे में जानिए

भरपूर पानी पीएं

अगर आप कोरोना वैक्सीन लगवाने जा रहे हैं तो उससे पहले खूब पानी पीएं। ऐसे फलों का सेवन करें जिसमें पानी की मात्रा अधिक होती है ताकि आपकी बॉडी हाइड्रेट रहे। तरबूज, खीरा, खरबूजा जैसे फल खाएं।

PunjabKesari

फाइबरयुक्त डाइट लें

ब्रिटिश जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन (British journal of nutrition) में छपी एक खबर के मुताबिक, कोरोना वैक्सीन से पहले प्रोसेस्ड, हाई फैट और कैलोरीज वाले आहार खाने से बचें। इसकी जगह  दलिया, ओट्स जैसे फाइबर युक्त चीजों  को अपनी डाइट में शामिल करें।

वैक्सीन लगवाने के बाद क्या खाएं?

. वैक्सीन लगवा लिया है तो अपनी डाइट हैल्दी रखें। वैक्सीन के बाद अपनी डाइट में साबुत अनाज, भूने कच्चे चने और फल सब्जियां जो फाइबर से भरपूर हो खाएं

. वैक्सीन लगवाने के बाद बहुत अधिक शुगर और सैचुरेटेड फूड्स का सेवन करने से बचें। इससे नींद में दिक्कत आएंगी। एंजाइटी भी हो सकती है। सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के मुताबिक, पूरी नींद ना लेने व तनाव में रहने वाले लोगों को वैक्सीन के बाद बेहोशी आ सकती है।

. एल्कोहल बेस्ड चीजों का सेवन ना करें। इससे शरीर में पानी की कमी की समस्या हो सकती है। वैक्सीन लगवाने के बाद स्मोकिंग भी ना करें इससे वैक्सीन के साइड इफेक्ट्स का खतरा बढ़ सकता है। एल्कोहल और स्मोकिंग दोनों ही आपकी इम्यूनिटी को कमजोर करती है।

. पानी ज्यादा पीएं पूरी नींद लें और अच्छी डाइट खाएं। कोरोना के बाद थकान बुखार और मांसपेशियों में दर्द जैसे लक्षण दिख सकते हैं।

Related News