05 MAYSUNDAY2024 7:18:37 AM
Nari

क्या आप भी लंबे समय तक अकेले खुश रह सकते हैं? जानिए क्या कहती है नई स्टडी

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 25 Apr, 2024 07:22 PM
क्या आप भी लंबे समय तक अकेले खुश रह सकते हैं? जानिए क्या कहती है नई स्टडी

 क्या सभी एकल लोग असुरक्षित होते हैं? जब हम उन लोगों के बारे में सोचते हैं जो लंबे समय से अकेले हैं, तो हम मान सकते हैं कि ऐसा इसलिए है क्योंकि अकेले लोगों में असुरक्षाएं होती हैं, जिससे उनके लिए साथी ढूंढना या रिश्ता बनाए रखना मुश्किल हो जाता है। लेकिन क्या ये सच है? या क्या दीर्घकालिक एकल लोग भी सुरक्षित और खुशहाल हो सकते हैं? जर्नल ऑफ पर्सनैलिटी में प्रकाशित हमारा नवीनतम शोध सुझाव देता है कि वे ऐसा कर सकते हैं। हालाकि, शायद आश्चर्य की बात नहीं है कि हर कोई अकेलेपन में ही सफल नहीं हो पाता। अध्ययन से पता चलता है कि एक महत्वपूर्ण कारक किसी व्यक्ति की लगाव या जुड़ाव शैली हो सकती है। दुनिया भर में अकेलापन बढ़ रहा है। कनाडा में, 25 से 29 वर्ष की आयु के युवा वयस्कों के बीच एकल स्थिति 1981 में 32% से बढ़कर 2021 में 61% हो गई है। अकेले रहने वाले लोगों की संख्या 1981 में 17 लाख लोगों से बढ़कर 2021 में 44 लाख हो गई है। 

PunjabKesari
लोग कई कारणों से अकेले हैं 

कुछ अकेले रहना पसंद करते हैं, कुछ व्यक्तिगत लक्ष्यों और आकांक्षाओं पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, कुछ रिपोर्ट करते हैं कि डेटिंग कठिन हो गई है, और कुछ रिश्ता टूटने के कारण फिर से अकेले हो जाते हैं। अपने लगाव और जुड़ाव के अंदाज के कारण भी लोग अकेले रह सकते हैं। एक लोकप्रिय और अच्छी तरह से शोध किया गया मॉडल है कि हम अन्य लोगों के साथ कैसे संबंध बनाते हैं। अटैचमेंट थ्योरी के लिए अमेज़ॅन खोज के सैकड़ों परिणाम आते हैं। अकेले टिकटॉक पर हैशटैग #अटैचमेंटथ्योरी को 14 करोड़ से अधिक बार देखा गया है। लगाव सिद्धांत सुझाव देता है कि दूसरों के साथ हमारे रिश्ते हमारी ‘‘चिंता'' और ‘‘बचाव'' की डिग्री से आकार लेते हैं।

PunjabKesari
अकेले लोगों को लेकर यह है सोच

 लगाव की चिंता एक प्रकार की असुरक्षा है जो लोगों को रिश्तों के बारे में और रिश्ता टूटने के बारे में चिंतित करती है। लगाव से बचने से लोग अंतरंगता और निकटता से असहज महसूस करते हैं। जिन लोगों में लगाव की चिंता और परहेज कम होता है, उन्हें ‘‘सुरक्षित रूप से जुड़ा हुआ'' माना जाता है, और वे दूसरों पर निर्भर रहने और अंतरंगता देने और प्राप्त करने में सहज होते हैं। अकेले लोगों को अक्सर बहुत चिपकू या गैर-प्रतिबद्ध माना जाता है। एकल और युग्मित लोगों की तुलना करने वाले शोध से यह भी पता चलता है कि एकल लोगों में रिश्तों में रहने वाले लोगों की तुलना में लगाव संबंधी असुरक्षाएं अधिक होती हैं। साथ ही, सबूत बताते हैं कि कई एकल लोग अकेले रहना और खुशहाल जीवन जीना पसंद कर रहे हैं।

अकेले रहकर खुश रहते हैं लोग

हाल ही में निष्कर्षों से यह भी पता चला कि एकल के इन विशिष्ट उपसमूहों के अलग-अलग अनुभव और परिणाम हैं। सुरक्षित एकल लोग अकेले रहकर भी खुश रहते हैं, उनके गैर-रोमांटिक रिश्तों की संख्या अधिक होती है, और परिवार और दोस्तों के साथ उनके रिश्ते बेहतर होते हैं। वे रोमांटिक रिश्तों के बाहर अपनी यौन ज़रूरतों को पूरा करते हैं और कुल मिलाकर अपने जीवन में अधिक खुश महसूस करते हैं। दिलचस्प बात यह है कि यह समूह भविष्य में रोमांटिक रिश्ते में रहने में मध्यम रुचि रखता है। चिंतित एकल अकेले रहने के बारे में सबसे अधिक चिंतित होते हैं, उनका आत्म-सम्मान कम होता है, करीबी लोगों द्वारा कम समर्थन महसूस करते हैं और सभी उप-समूहों में जीवन संतुष्टि का स्तर सबसे कम होता है। परहेज़ करने वाले एकल रोमांटिक रिश्ते में रहने में सबसे कम रुचि दिखाते हैं और कई मायनों में अकेलेपन से संतुष्ट दिखाई देते हैं। हालांकि, उनके दोस्त और करीबी रिश्ते भी कम होते हैं, और आम तौर पर वे सुरक्षित एकल लोगों की तुलना में इन रिश्तों से कम संतुष्ट होते हैं। 

PunjabKesari
 रिश्तों को निभाने में होती है अधिक कठनाई

डरे हुए एकल लोगों ने सुरक्षित एकल लोगों की तुलना में करीबी रिश्तों को निभाने में अधिक कठिनाइयों की बात कही। उदाहरण के लिए, वे अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने में कम सक्षम थे, और सुरक्षित एकल की तुलना में अपने करीबी रिश्तों की गुणवत्ता से कम संतुष्ट थे। उन्होंने सभी उप-समूहों में जीवन संतुष्टि के कुछ निम्नतम स्तरों की भी सूचना दी। इन निष्कर्षों पर कई प्रासंगिक बिंदुओं के साथ विचार किया जाना चाहिए। एक नाखुश रिश्ते में रहना अकेले रहने की तुलना में खराब जीवन परिणामों से जुड़ा हुआ है। यह याद रखना भी महत्वपूर्ण है कि लगाव की स्थिति आवश्यक रूप से निश्चित नहीं हैं। वे जीवन की घटनाओं के अनुसार परिवर्तन के लिए तैयार रहते हैं। इसी तरह, करीबी लोगों के संवेदनशील व्यवहार और करीबी लोगों द्वारा प्यार और परवाह महसूस करना अंतर्निहित लगाव संबंधी चिंताओं को शांत कर सकता है और समय के साथ लगाव की सुरक्षा को बढ़ावा दे सकता है। हमारे अध्ययन एकल वयस्कों के बीच लगाव शैलियों में विविधता की जांच करने वाले पहले अध्ययनों में से कुछ हैं। हमारे निष्कर्ष इस बात पर प्रकाश डालते हैं कि कई एकल लोग सुरक्षित और संपन्न हैं, लेकिन यह भी कि असुरक्षित एकल लोगों को खुशी को बढ़ावा देने के लिए अधिक सुरक्षित महसूस कराने में मदद करने के लिए और अधिक काम किया जा सकता है। 

(क्रिस्टोफर पेपिंग, ग्रिफिथ विश्वविद्यालय, ज्योफ मैकडोनाल्ड, टोरंटो विश्वविद्यालय, टिम क्रोनिन, ला ट्रोब विश्वविद्यालय और युथिका गिर्मे, साइमन फ्रेजर विश्वविद्यालय) 
 

Related News