29 APRMONDAY2024 6:12:09 PM
Nari

क्या Bird Flu के दौरान अंडा और चिकन खाना सुरक्षित? जानें Experts की राय

  • Edited By palak,
  • Updated: 06 Apr, 2024 12:08 PM
क्या Bird Flu के दौरान अंडा और चिकन खाना सुरक्षित? जानें Experts की राय

कोरोना के बाद बढ़ते बर्ड फ्लू के मामलों ने एक बार फिर से चिंता बढ़ा दी है। वहीं एक्सपर्ट्स ने भी दावा किया है कि H5N1 यानी की बर्ड फ्लू की यह स्ट्रेन कोविड से ज्यादा खतरनाक हो सकती है। यह फ्लू आमतौर पर इंसानों में नहीं फैलता लेकिन इंफेक्टेड पक्षियों या फिर किसी अन्य चीजों  के संपर्क में आने वाले इंसान इससे संक्रमित हो सकते हैं। बर्ड फ्लू का नाम सुनते ही सबके दिमाग में एक सवाल आ रहा है कि क्या इस दौरान अंडा या चिकन खाना सुरक्षित है। तो चलिए आज आपको बताते हैं कि क्या इस बर्ड फ्लू के दौरान चिकन या अंडा खाना चाहिए। 

बर्ड फ्लू के दौरान खाना चाहिए अंडा चिकन 

इस वायरस के बढ़ते कहर को देखते हुए लोग अंडा और चिकन खाना छोड़े देते हैं परंतु आपको बता दें कि H5N1 और अंडे खाने में कोई भी संबंध नहीं है। इस मामले में एक्सपर्ट्स का कहना है कि कम पका चिकन या अंडा इस दौरान नहीं खाना चाहिए। वहीं बर्ड फ्लू के फैलने पर चिकन और अन्य पॉलट्री उत्पादों का सेवन करने वाले लोगों को भी इस वायरस से ज्यादा फर्क नहीं पड़ेगा क्योंकि जब इन चीजों को पकाया जाता है तो फ्लू नष्ट हो जाता है ऐसे में जो बैक्टीरिया होते हैं वह भी पकाने के दौरान खत्म हो जाते हैं परंतु कच्चे चिकन का सेवन करने से पहले सावधानी बरतनी चाहिए। 

PunjabKesari

विश्व स्वास्थ्य संगठन की सलाह 

वहीं इस मामले में विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि यदि चिकन या अंडे को अच्छी तरह से पकाया जाए तो यह खाने में सुरक्षित है। हालांकि यह ध्यान रखना जरुरी है कि बर्ड फ्लू से संक्रमित पक्षी इस फूड चेन का हिस्सा न बने। जिन क्षेत्रों में पोल्ट्री में बर्ड फ्लू का प्रकोप नहीं है वहां लोग इसका सेवन कर सकते हैं। वहीं अभी तक ऐसा कोई मामले भी सामने नहीं आया जहां यह बात साबित हुई हो कि मांस खाने से किसी को फ्लू हुआ है। यह बीमारी आमतौर पर पक्षियों से पक्षियों में फैलती है। 

PunjabKesari

इन बातों का भी रखें ध्यान 

. कच्चे चिकन और अंडे को हाथ लगाने के बाद अपने हाथों को गुनगुने पानी और साबुन के साथ धोएं। 

. कच्चा चिकन पकाने और धोने के लिए अलग बर्तन इस्तेमाल करें। चिकन को तब तक पकाएं जब तक यह अच्छे से उबल न जाए। 

. चिकना या अंडा धोने के बाद पेपर टॉवल से साफ करें। ज्यादा तापमान पर इन दोनों चीजों को पकाने से इनमें मौजूद कीटाणु मर जाएंगे। 

PunjabKesari

. ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल सांइसेड के अनुसार, बासी अंडों को न खरीदें। 

. इन पदार्थों का इस्तेमाल करने के दौरान हाईजीन का खास ध्यान रखें। 
 

Related News