14 OCTMONDAY2019 11:10:10 AM
Nari

कहीं आपके ब्यूटी प्रॉडक्ट्स भी तो नहीं हो रहे एक्सपायरी? यूं लगाएं पता

  • Edited By khushboo aggarwal,
  • Updated: 11 Oct, 2019 02:44 PM
कहीं आपके ब्यूटी प्रॉडक्ट्स भी तो नहीं हो रहे एक्सपायरी? यूं लगाएं पता

ब्यूटी प्रोडेक्ट खरीदते समय अधिकतर महिलाएं एक्सपायरी डेट व प्रयोग करते समय उनमें आ रहे बदलावों पर ध्यान नही देती है जिस कारण वह खराब प्रोडक्ट का भी इस्तेमाल करती रहती है। ब्यूटी प्रोडेक्ट आपकी सुंदरता को निखारने का काम करते है लेकिन खराब ब्यूटी प्रोडेक्ट का इस्तेमाल करने पर आपकी त्वचा को भी नुक्सान पहुंच सकता है। इससे आपको रैशेज, पिंपल, स्किन एलर्जी जैसी प्राबल्म हो सकती है। इसलिए प्रोडक्ट के इस्तेमाल के साथ उनमें आ रहे बदलावों पर जरुर ध्यान दें जिससे आपको पता लग सके की वह सही है या खराब हो चुके है। चलिए आज आपको बताते है किस तरह से आप इन बदलवों को पहचान सकती हैं.... 

प्रोडेक्ट्स की यूं करें पहचान 

 

क्रीम 

PunjabKesari,Nar

जब आप लगातार क्रीम का इस्तेमाल करती हैं तो आप क्रीम में आ रहे बदलावों पर ध्यान नही देते है क्योंकि आपको लगता है कि इसकी एक्सपायरी डेट अभी दूर है लेकिन कई बार एक्सपायरी डेट दूरे होने के बावजूद भी जब क्रीम में तैलीयपन आ जाए तो समझ ले की क्रीम खराब हो चुकी हैं।

 

लिपिस्टिक 

PunjabKesari,nari

महिलाएं लिपिस्टिक खरीदते समय उसके शेड पर बहुत ही ध्यान देती है इतना ही नहीं उसे कई सालों तक संभाल कर रखती है। ऐसे में वह ध्यान नही देती की उनकी लिपिस्टिक खराब हो सकती है या हो चुकी है। जब लिपिस्टिक तेल छोड़ने लगे या लगाने के बाद जल्दी छूटने लगे तो समझ ले की आपकी लिपिस्टिक खराब हो चुकी हैं। 

 

फाउंडेशन 

आप चाहे क्रीम बेस्ट फाउंडेशन इस्तेमाल कर रही है या लिक्विड सबकी उम्र 6 महीने से 2 साल तक की होती है। क्रीम बेस्ट फाउंडेशन के खराब होने पर उसमें से आ रही खुशबू चली जाती है व तेल छोड़ने लगता है। वहीं लिक्विड बेस्ट फाउंडेशन में छोटी-छोटी गांठ पड़ जाती हैं।

 

ब्लशर व आईशैडो पाउडर

PunjabKesari,nari

ब्लशर पाउडर के खराब होने की पहचान करना थोड़ा मुश्किल होता है लेकिन फिर वह यह कम से कम 3 साल तक सही रहते है। इसके बाद या इस दौरान इन्हें लगाने के बाद त्वचा पर किसी तरह की परेशानी होने लगे तो तुरंत ही इनका इस्तेमाल बंद कर देना चाहिए। वहीं आईशैडो 1 से 2 साल तक ही ठीक रहते है उसके बाद खुद ही इन प्रोडेक्ट को बदल लेना चाहिए। 

 

नेलपॉलिश 

नेलपॉलिश को अगर संभाल कर रखा जाए तो यह काफी समय तक चल सकती है लेकिन अगर यह सूखने लग जाए या इसमें गांठ पड़ जाए तो समझ लें की यह खराब हो चुकी है। 

 

परफ्यूम 

परफ्यूम को प्रयोग करने के बाद अच्छे से बंद करके रखने से ये सालों-साल तक खराब नहीं होते है। इसलिए इनकी देखभाल में कभी भी लापरवाही न बरतें।

 

मस्कारा

PunjabKesari,nari

हर कंपनी के मस्कारे की एक्सपायरी डेट अलग होती है इसलिए कोशिश करें की  आप मस्कारे को 6 महीने तक ही इस्तेमाल करें। जब मस्कारे की खुशबू में बदलाव आ जाए या उसमें गांठ पड़ जाए तो समझ लें की वह खराब हो चुका हैं।
 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News