04 JUNTHURSDAY2020 4:52:38 AM
Nari

Inspirational Story: पति ने छोड़ा, बन गई IAS

  • Edited By shipra rana,
  • Updated: 11 May, 2020 11:18 AM
Inspirational Story: पति ने छोड़ा, बन गई IAS

ऐसा कई बार होता है कि पति के छोड़ने के बाद अक्सर महिलाएं अपना जीने का मकसद भी छोड़ देती है। यही-नहीं वो टूट कर बिखर जाती है। मगर इस वाक्य को एक महिला ने आखिर कार गलत सबित कर ही दिया। अपने दम पर यूपीएससी की परीक्षा पास करने वाली कोमल गणात्रा के पति ने उन्हें शादी के 15 दिन बाद ही छोड़ दिया था। मगर आज वो एक IAS अफसर है। उनका कहना है कि 'एक स्त्री का जीवन जिंदगी भर अपने पति के इर्द- गिर्द तो नहीं घूम सकता,उसका भी हक है अपने सपने पूरे करने का', तो आइए आपको इस अफसर बिटिया की कहानी से अवगत करवाते है। 

PunjabKesari

पति ने न्यूजीलैंड जाने के लिए था छोड़ा 

26 साल की उम्र में शादी करने वाली कोमल को उनके पति ने सिर्फ न्यूजीलैंड जाने के लिए छोड़ दिया था। दरअसल, उनकी शादी एक NRI से हुई थी। 

जानिए कोमल ने इंटरव्यू में क्या कहा ?

कोमल ने एक इंटरव्यू के दौरान कहा-'हम सोचते हैं कि शादी हमें परिपूर्ण बनाती है', मैं भी ऐसा ही सोचती थी, जब तक मेरी शादी नहीं हुई थी, पति के छोड़कर चले जाने के बाद मुझे समझ आ गया था कि जीवन में एक लड़की के लिए शादी ही सबकुछ नहीं है, उसका जीवन इससे भी आगे हैं'

PunjabKesari

लिटरेचर की थी टॉपर

गुजराती मीडियम से पढ़ी कोमल ने जिस साल शादी की थी उसी साल वो लिटरेचर जैसे मुश्किल सब्जेक्ट की टॉपर बनी थी। बतादें की वो शादी से पहले स्कूल  में टीचर भी रह चुकी है। उन्हें महीने का तक़रीबन 1000 रुपए मिलता था। कोमल ने ओपन यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन से कर तीन भाषाओं में अलग- अलग यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन भी किया है। 

पति की वजह से नहीं दिया था GPSC का इंटरव्यू 

आपको बतादें कि कोमल ने गुजरात लोक सेवा आयोग (GPSC) का मेंस भी पास किया था। जैसे ही उनका इंटरव्यू आया तो उनके पति ने उन्हें इस इंटरव्यू की परमिशन नहीं दी। बतादें की अब वो वह रक्षा मंत्रलालय में एडमिनिस्‍ट्रेट‍िव ऑफिसर है। 

PunjabKesari

पापा थे कोमल के प्रेरणा 

कोमल ने बताया कि 'शुरू से ही मेरे पापा ने हमें जिंदगी में आगे बढ़ना सिखाया है, जब मैं छोटी थी, तभी से पिता कहते थे कि तुम बड़ी होकर IAS बनना,  लेकिन उस समय मैं नासमझ थी, यूपीएससी के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं थी, मगर मेरे पिता ने हमेशा मुझे हिम्मत दी है, उन्होंने मुझे समझाया तुम श्रेष्ठ हो।   

PunjabKesari

प्यार के लिए हालात से समझौता करने को तैयार थी कोमल 

कोमल ने कहा कि -उन्हें न्यूजीलैंड रहना था, मैंने हालात के साथ समझौते किए और पति की बात मान ली। मेरा मन इंटरव्यू देने का था, लेकिन नहीं दिया, क्योंकि मैं उनसे प्यार करती थी। ऐसे में उनकी बात मान ली,  मैं ये नहीं जानती थी कि जिससे मैं प्यार करती हूं, वो मुझे छोड़ कर चला जाएगा, वो भी शादी के 15 दिन बाद, जब मेरे एक्स- पति न्यूजीलैंड गए तो वहां से उन्होंने मुझे कोई कॉल नहीं किया, जब मुझे मालूम चला कि वो जा चुके हैं तो मैंने सोचा कि मैं उनके पीछे न्यूजीलैंड जाऊंगी और उन्हें वापस लेकर आऊंगी क्योंकि उस वक्त मेरी दुनिया रुक सी गई थी, मेरी जिंदगी का वो इतना बड़ा झटका था जिसे समझाया नहीं जा सकता,  कुछ समय बाद मुझे महसूस हुआ कि किसी भी इंसान को जबरदस्ती अपने जीवन में नहीं लाया जा सकता। साथ ही किसी ही इंसान के पीछे भागना जिंदगी का मकसद नहीं हो सकता है। जिसके बाद मुझे अपने जीवन का लक्ष्य साफ - साफ दिखाई देने लगा। 

Related News