23 APRTUESDAY2024 5:32:01 AM
Nari

Raw Milk For Skin: स्किन एकदम हो जाएगी साफ, नहीं रहेगा कोई दाग-धब्बा

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 26 Mar, 2022 03:39 PM
Raw Milk For Skin: स्किन एकदम हो जाएगी साफ, नहीं रहेगा कोई दाग-धब्बा

गर्मी आते ही धूल, प्रदूषण और चिलचिलाती गर्मी त्वचा को नुकसान पहुंचाने लगती है। चेहरे पर सनटैन, पैच, रैशेज और पिगमेंटेशन जैसी कई समस्याएं होने लगती है। मगर, आपकी इन समस्याओं को दूर करने में कच्चा दूर मददगार साबित हो सकता है। चलिए आपको बातते हैं कि कच्चे दूध से कैसे दूर करें समर स्किन प्रॉब्लम्स...

क्यों फायदेमंद है कच्चा दूध?

कच्चे दूध में विटामिन ए, डी, बी12, बी6, बायोटिन, पोटैशियम, कैल्शियम, लैक्टिक एसिड और प्रोटीन होता है, जो त्वचा को कई तरह से फायदा पहुंचाते हैं।

PunjabKesari

चेहरे को करे क्लीन

चेहरे को साफ करने के लिए कच्चे दूध का इस्तेमाल किया जा सकता है। लैक्टिक एसिड, विटामिन ए, डी, ई, और के, और प्रोटीन की उपस्थिति के कारण कच्चा दूध एक हल्का एक्सफोलिएटिंग और हाइड्रेटिंग एजेंट है, जो त्वचा को अच्छी तरह से साफ करता है।

मॉइश्चराइज करें

ड्राई स्किन के लिए कच्चे दूध को टोनर के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। यह रोमछिद्रों को सिकोड़कर त्वचा को हाइड्रेट और मॉइश्चराइज्ड करने में मदद करता है।

समर मिल्क फेस मास्क

कच्चे दूध में पाया जाने वाला लैक्टिक एसिड त्वचा से टैनिंग, पिंपल्स और झाईयों को दूर करता है। इसके लिए एक बाउल में कच्चा दूध, 1 छोटा चम्मच बेसन, 1/2 चम्मच शहद और गुलाब जल मिलाएं। इसे चेहरे और गर्दन पर 10 मिनट लगाने के बाद ताजे पानी से धो लें।

PunjabKesari

स्किन को बनाएं चमकदार

धूप के संपर्क में आने से त्वचा बेजान हो गई है तो कच्चे दूध में शहद मिलाकर मसाज करें। नियमित ऐसा करने से स्किन हाइड्रेट होगा और उसमें चमक भी आएगी।

मेकअप रिमूव करें

कच्चा दूध एक बेहतरीन मेकअप रिमूवर है। एक कॉटन बॉल को कच्चे दूध में भिगोकर चेहरे पर मलें। इससे मेकअप भी रिमूव होगा और पोर्स भी क्लीन हो जाएंगे।

त्वचा की रंगत को निखारे

कच्चे दूध में लैक्टिक एसिड होता है, जो एक समान त्वचा पाने में मदद करता है। इसके लिए  एक कटोरी लेंमें कच्चे दूध और 1 चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इसमें गुलाबजल मिलाकर चेहरे पर 15 मिनट लगाएं और फिर ताजे पानी से धो लें। यह आपकी त्वचा को हाइड्रेट करने में मदद करेगा।

PunjabKesari

Related News