28 APRSUNDAY2024 12:49:03 PM
Nari

Sharing Is Caring: बच्चों को ऐसे सिखाएं पेरेंट्स शेयरिंग की आदत

  • Edited By palak,
  • Updated: 03 Feb, 2024 12:00 PM
Sharing Is Caring: बच्चों को ऐसे सिखाएं पेरेंट्स शेयरिंग की आदत

बच्चे बुरी आदतें बहुत आसानी से सीख लेते हैं लेकिन अच्छी आदतें उन्हें सिखानी पड़ती हैं। बच्चों के साथ किसी काम के लिए जोर जबरदस्ती नहीं करनी चाहिए बल्कि उनके सामने उदाहरण रखकर चीजें आप उन्हें सिखा सकते हैं। खासतौर पर सिंगल चाइल्ड के इस दौर में बच्चे अक्सर अपनी चीजें दूसरों के साथ शेयर करते हुए चिड़चिड़े से हो जाते हैं। ऐसे में पेरेंट्स होने के नाते बचपन से ही उनमें शेयरिंग की आदत डाल सकते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कि आप बच्चों को शेयरिंग कैसे सिखा सकते हैं।

बताएं शेयरिंग का महत्व 

बच्चों में शेयरिंग की आदत आप बचपन से ही डाल सकते हैं। इसे सिखाने के लिए आप उनके पीछे न पड़े बल्कि उन्हें समझाएं कि दूसरों के साथ चीजें बांटना एक अच्छी आदत है। खेल-खेल में आप उन्हें यह आदत डालें। इसके अलावा सबसे अच्छा तरीका है कि पेरेंट्स आपस में ही चीजों को शेयर करें। 

PunjabKesari

खेल-खेल में सिखाएं 

खेल-खेल के जरिए आप बच्चों में शेयरिंग की आदत डाल सकते हैं। जैसे आप ऐसे खेल बच्चों के साथ खेल सकते हैं जिसमें अपनी चीजें उन्हें दूसरों के साथ शेयर करनी होती है। इससे उनमें एक नहीं आदत विकसित होगी।   

बच्चों के रोल मॉडल बनें 

हर बच्चे के लिए पेरेंट्स ही उसके रोल मॉडल होते हैं। आप उन्हें जैसे भी संस्कार देंगे वह वही चीजें सीखेंगे। बच्चों के सामने सबके साथ चीजें शेयर करें। घर के काम में जैसे पार्टनर आपकी मदद कर सकते हैं, अपने फ्रैंड सर्कल की आप मदद कर सकते हैं, छोटी से छोटी चीज घर में बांट सकते हैं। जब बच्चा बचपन में सहयोग और प्यार का माहौल देखेगा तो वो भी वही करेगा। 

PunjabKesari

तारीफ करें 

बच्चों को अपनी तारीफ बहुत पसंद आती है ऐसे में यदि वह कोई अच्छा काम करते हैं तो आप उनकी तारीफ करें। बच्चों के लिए यह और भी महत्वपूर्ण हो जाता है ऐसे में जब आपका बच्चा दूसरों के साथ कुछ शेयर करे तो आप उसकी खुलकर तारीफ करें। ऐसे में बच्चे शेयरिंग का महत्व समझेंगे और आगे से भी ऐसे ही चीजें शेयर करेंगे। 

ये टिप्स भी आएंगे काम 

. शेयरिंग बच्चों को सिखाने का अर्थ यह नहीं कि आप बच्चों पर अपनी बातों को थौपें। उन्हें कुछ आसानी से तरीकों के जरिए शेयरिंग की आदत डालें। 

. डेली रुटीन में शेयरिंग की आदत जोड़ें। 

PunjabKesari

. आप बच्चों को ऐसी कहानियां सुना सकते हैं जिससे उन्हें शेयरिंग का अर्थ समझ आए। 
 

Related News