24 JUNTHURSDAY2021 12:17:31 PM
Nari

जबरन या डांट कर नहीं, बल्कि ऐसे समझा कर बच्‍चों को पहनाएं मास्क

  • Edited By Anu Malhotra,
  • Updated: 08 Jun, 2021 06:59 PM
जबरन या डांट कर नहीं, बल्कि ऐसे समझा कर बच्‍चों को पहनाएं मास्क

कोरोना वायरस से बचने के लिए अभी एक मात्र उपाय वैक्सीन ही है। इसके अलावा सरकार और डाॅक्टरों द्वारा बताई गई गाइडलाइन ही कोरोना से बचने का एक मात्र उपाय है, जैसे कि मास्क पहनना, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना आदि। लेकिन इस बीच बच्चों को इन गाइडलाइन का पालन करवाना अपने आप में एक बड़ा चैलेंज है। तो चलिए आपकों बताते हैं कोरोना काल में बच्चों को मास्क पहनने के लिए कैसे समझाएं।
 

यदि आपके बच्चे भी मास्क पहनने में आनाकानी करते हैं या फिर मिनट-मिनट में मास्क को उतार देते हैं, तो आप बच्चों इन टिप्स के जरिए समझाएं कि मास्क पहनना क्यों जरुरी है।

- पहले खुद मास्क पहनें फिर बच्चों को प्रेरित करें
बच्चें वहीं करते है जो उनके पैरेंट्स करते हैं इसलिए बच्चों को मास्क पहनने के लिए प्रेरित करने के लिए पहले खुद मास्क पहन कर निकले, बच्चे भी अपने आफ मास्क पहनेंगे। इसके अलावा, बच्चों को जबरदस्ती मास्क न पहनाएं बल्कि उन्हें समझाएं कि मास्क पहनना क्यों जरुरी है।

PunjabKesari

-दो साल से ज्यादा उम्र वाले बच्चों का मास्क पहनना जरुरी
सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन का मानना है कि दो साल से ज्यादा उम्र वाले बच्चों को मास्क जरुर पहनना चाहिए। खासकर जहां पर लोगों की भीड़ हो या फिर जहां लोग सोशल डिस्टेंसिंग फॉलो न कर रहे हों तो वहां तो जरुर ही मास्क पहनना चाहिए।
 

- बच्चों को ऐसे समझाएं 
बच्चों को कोरोना वायरस से संबधित हर वह जानकारी दें जो उन्हें पता होनी चाहिए, जैस कि वह बीमार हो सकते हैं, उन्हें इंजेक्शन लग सकते हैं, मेडिसन लेनी पड़ सकती हैं आदि। इसके अलावा   यह समझाना बेहद जरुरी है कि मास्क क्यों पहनना चाहिए। बच्चों को प्यार के साथ समझाएं कि मास्क पहनने से वह हर तरह के किटाणुओं से बचा जा सकता हैं और सेफ भी रहेंगे। बच्चों को बार बार इस बात को समझाएं और उन्हें आप कार्टून की साहयता से भी ये बात समझा सकती हैं।

PunjabKesari

- बच्चों को कलरफुल मास्क लाकर दें 
छोटे बच्चे कार्टून देखना अधिक पसंद करते हैं। ऐसे में उन्हें  कार्टून कैरेक्टर वाला कलरफुल मास्क लाकर पहनाएं। इससे बच्चे खुश होकर मास्क पहन लेगें।

Related News