28 APRSUNDAY2024 1:22:54 PM
Nari

दीवाली के बाद बढ़े प्रदूषण ने मचाई दिल्ली में खलबली, जानिए कैसे करें बचाव?

  • Edited By palak,
  • Updated: 14 Nov, 2023 12:36 PM
दीवाली के बाद बढ़े प्रदूषण ने मचाई दिल्ली में खलबली, जानिए कैसे करें बचाव?

दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति के विश्लेषण की मानें तो इस साल दीवाली के दिन राष्ट्रीय राजधानी में फेफड़ों को नुकसान पहुंचाने वाले पीएम 2.5 और पीएम 10 के स्तर में पिछले साल दीवाली वाले दिन के मुकाबले 45% और 33% की वृद्धि हुई है। प्रदूषण नियंत्रण निकाय ने यह भी कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में लगभग सारी वायु गुणवत्ता निगरानी केंद्रों ने पिछले साल की तुलना में दीवाली के दिन प्रदूषण के स्तर में वृद्धि दर्ज की है। डीपीसीसी की रिपोर्ट्स के अनुसार, दीवाली को दिल्ली की 24 घंटे का औसत पीएम 10 स्तर 430 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर दर्ज किया गया जो पिछले साल 322 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर दर्ज किया गया जो पिछले साल 322 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर से अधिक है जबकि 2021 में यह स्तर 748 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर था। 

आंकड़ों ने बढ़ाई चिंता 

आंकड़ों के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में 24 घंटे का औसत पीएम 2.5 जमाव 314 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर दर्ज किया गया जबकि पिछले साल यह 217 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर और 2021 में 607 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर था। डीपीसीसी के आंकड़ों के अनुसार, अलीपुर, पटपड़गंज, नजफगढ़, कर्णी सिंह शूटिंग रेंज और ओखला को छोड़कर सभी निगरानी केंद्रों में 2022 की तुलना में 2023 में पीएम 10 के स्तर में वृद्धि देखी गई।आंकड़ो के अनुसार, श्री अरबिंदो मार्ग विवेक विहार और कर्णी सिंह शूटिंग रेंज को छोड़कर सभी निगरानी केंद्रों पर पीएम 2.5 के स्तर में वुद्धि देखी गई। डीपीसीसी ने कहा कि अमोनिया, सल्फर डाइऑक्साइड, नाइट्रोजन डाइऑक्साइड, कार्बन मोनोऑक्साइज, ओजोन और बेंजीन सहित सभी गैसीय प्रदूषक निर्धारित मानकों की सीमा ने दर्ज किए गए।   

PunjabKesari

कैसे करें प्रदूषण से बचाव?

हाइड्रेटेड रहें

अच्छे तरीके से हाइड्रेट रहने वायु प्रदूषण से होने वाले नेगेटिव प्रभावों से बचने में मदद करते हैं क्योंकि पर्याप्त पानी से आपके शरीर की सुरक्षा प्रणाली मजबूत होती है। हाइड्रेट रहने से आपके शरीर के अंदर विषाणु को बाहर निकालने में मदद मिलती है जिससे वायु प्रदूषण के कारण होने वाले नेगेटिव प्रभाव होता है। प्रदूषित वायु के कारण आपके शरीर के अंदर विषैले पदार्थ जमा हो सकते हैं। 

न खाएं बाहर का खाना 

स्वस्थ आहार का सेवन करने से भी बढ़ते वायु प्रदूषण से बच सकते हैं। स्वस्थ फल, सब्जियां, पूर्ण आहार, खाद्य पदार्थ और प्रोटीन का सेवन करें। इससे आपका शारीरिक स्वास्थ्य अच्छा होगा। पोषक तत्वों की शरीर में वायु प्रदूषण का प्रभाव कम होता है।

PunjabKesari

विटामिन-सी करें डाइट में शामिल 

प्रदूषण से बचने के लिए डाइट में विटामिन-सी से भरपूर आहार शामिल करें। इससे आपकी इम्यूनिटी मजबूत होगी और बीमारियों से बचाव होगा। अंगूर, संतरा, नींबू, गाजर, ब्रोकली, अखरोट, मूली जैसे फल सब्जियां आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

बिना मास्क न निकलें बाहर 

बाहर निकलने पर मास्क का इस्तेमाल करें। इससे वायु प्रदूषण का स्तर कम होने में मदद मिलेगी। आप N95 मास्क या FFP2/FFP3 का मास्क जरुर इस्तेमाल करें। मास्क लगाने से भी वायु प्रदूषण से काफी हद तक बचाव होता है। मास्क के साथ अपने मुंह का नाक ढके इससे आपको वायु में मौजूद छोटे-छोटे धूल कणों को रोकने में मदद मिलेगी।  

PunjabKesari

एयर प्यूरीफायर इस्तेमाल करें 

वायु प्रदूषण से बचने के लिए आप एयर प्यूरीफायर का इस्तेमाल करें। घर में एयर प्यूरीफायर लगाने से हवा को शुद्ध करने और वायु प्रदूषण को कम करने में मदद मिलेगी। 

Related News