29 APRMONDAY2024 6:33:55 AM
Nari

गर्मियों में नहीं होगा दूध खराब, फटने से बचाना है Milk तो इस जगह करें स्टोर

  • Edited By palak,
  • Updated: 04 Jul, 2023 05:06 PM
गर्मियों में नहीं होगा दूध खराब, फटने से बचाना है Milk तो इस जगह करें स्टोर

चिलचिलाती गर्मी में सबसे बड़ी परेशानी होती है कि इस मौसम में चीजें बहुत जल्दी खराब होने लगती है। दूध, सब्जी, फल, आटा, दाल इस दौरान बहुत ही जल्दी खराब होने लगती हैं। इसके अलावा यदि आप बढ़ते हुए तापमान में दूध रखेंगे तो यह भी खराब होने लगेगा। ऐसे में फ्रिज को ठंडी जगह पर रखना जरुरी होता है। आज आपको बताते हैं कि गर्मियों में दूध कहां रखना सही होता है जहां ये एकदम ठंडा रहे। इसके अलावा अगर आप इसे फटने से बचाना चाहते हैं तो इसे कैसे स्टोर कर सकते हैं। । तो चलिए जानते हैं...

कहां रखें दूध? 

दूध को ऐसी जगह पर रखें जहां पर गर्म हवा कम जाती हो। इसके अलावा ऐसी जगह पर दूध रखें जो पीछे की ओर हो। इस मौसम में ऐसी जगहों पर टेंप्रेचर सही होता है और आपका दूध भी खराब नहीं हो पाएगा। 

PunjabKesari

क्यों फटता है गर्मियों में दूध? 

गर्मियों में अगर किसी गलत जगह पर दूध रखा जाए तो यह फटने लगता है। इसके अलावा अगर आपने फ्रिज में ज्यादा समान रख दिया है तो भी इसकी सुगंध के कारण दूध खराब होने लगता है।

ये तरीके भी आएंगे काम 

. इसके अलावा जब भी दूध खरीदें तो इस बात का ध्यान रखें कि दुकान में इसे अच्छी जगह स्टोर किया हो। धूप में रखा दूध न खरीदें। इसके अलावा एक्सपायरी डेट देखकर ही दूध घर लेकर आएं। 

PunjabKesari

. ताजे दूध को ऐसे बर्तन में उबालें जो बिल्कुल साफ हो। अगर बर्तन थोड़ा भी गंदा हुआ या फिर इसमें खाना चिपका हो तो यह उबालते समय फट सकता है। ऐसे में बर्तन को हमेशा देखकर ही उसमें दूध गर्म करें। 

. कच्चे दूध को कभी भी रुम टेम्प्रेचर पर न छोड़ें। दूध को खरीदकर लाने के बाद इसे उबालकर रखें। इस तरह भी यह नहीं फटेगा। 

. दूध को उबाल आने के बाद चम्मच या फिर करछी से हिलाएं। इससे भी दूध फटने के चांस कम हो जाते हैं।

PunjabKesari

 

Related News