21 JANTHURSDAY2021 12:21:00 PM
Nari

बार-बार टूट जाते हैं नाखून तो अजमाकर देखें लहसुन का ये नुस्खें

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 12 Jan, 2021 01:02 PM
बार-बार टूट जाते हैं नाखून तो अजमाकर देखें लहसुन का ये नुस्खें

लंबे और खूबसूरत नाखून भला किस लड़की को अच्छे नहीं लगते। अगर नाखून खूबसूरत और पूरी शेप में हो तो हाथों की खूबसूरती और भी बढ़ जाती है लेकिन कई बार लड़कियों की शिकायत रहती है कि उनके नाखून बार-बार टूट जाते हैं। इसके कारण उन्हें परफेक्ट शेप भी नहीं मिल पाती। वहीं, इन दिनों नेल आर्ट का चलन भी जोरों पर है, जिसके नाखून लंबे और मजबूत होने चाहिए। ऐसे में आज हम आपके लिए लहसुन का एक ऐसा घरेलू नुस्खे लेकर आए हैं, जिससे आपके नाखून ना सिर्फ लंबे, मजबूत होंगे बल्कि उनका टूटना भी कम होगा।

सबसे पहले जानिए क्यों बार-बार टूटते हैं नाखून?

कहीं ना कहीं इसका कारण पोषण की कमी, गलत आदतें या हॉर्मोनल बदलाव हो जाते हैं। वहीं, घर का काम करने वाली महिलाओं को ज्यादा देर पानी में काम करना पड़ता है, जिसकी वजह से वो कमजोर होकर टूटने लगते हैं। इसके अलावा कई बार नाखून इंफेक्‍शन के कारण भी बार-बार टूट जाते हैं।

PunjabKesari

नाखूनों के लिए यूं इस्तेमाल करें लहसुन
पहला तरीकाः

इसके लिए सबसे पहले लहसुव की कली को दो टुकड़ों में बांटकर छील लें। इसमें 1-2 लहसुन को कम से कम 10 मिनट तक नाखूनों पर रगड़े। नियमित ऐसा करने से नाखून बार-बार नहीं टूटेंगे और तेजी से बढ़ेंगे। साथ ही लहसुन रगड़ने से नाखूनों का पीलापन भी दूर होता है।

दूसरा तरीकाः

इसके लिए 5-6 लहसुन की कलियों को छीलकर काट लें। अब कटे हुए लहसुन में 2 बड़े चम्‍मच नारियल या जैतून तेल मिलाकर रातभर के लिए छोड़ दें। अगले दिन इसे स्प्रे बोतल में डाल लें। आप रोजाना सुबह-शाम इसे नाखूनों पर लगाकर हल्की मसाज करें और फिर यूं ही छोड़ दें। नियमित ऐसा करने से आप खुद फर्क महसूस करेंगे।

PunjabKesari

क्यों फायदेमंद है लहसुन का नुस्खा

. मैग्‍नीशियम, फॉस्फोरस और पोटेशियम से भरपूर लहसुन नाखूनों को मजबूत बनाने में काफी फायदेमंद है। इसे लगाने पर नाखूनों में रक्‍त संचार बढ़ता है, जिससे वो मजबूत और चमकदार बनते हैं। वहीं, इंफेक्‍शन के कारण नाखून टूट जाते हैं तो भी लहसुन का यह उपाय कारगार साबित हो सकता है।

. इसके अलावा तेल में लहसुन मिलाकर लगाने से नाखूनों को फैटी एसिड, एंटीऑक्सिडेंट और खनिज मिलते हैं, जिससे वो हेल्‍दी और मजबूत होते हैं।

PunjabKesari

यह रखें ये बात...

याद रखें इसके रिजल्ट आपकी तभी मिलेगा जब आप नियमित इसका इस्तेमाल करेंगी। साथ ही डाइट में प्रोटीन, फैटी एसिड, पानी और एंटीऑक्सीडेंट शामिल करें, जो नाखूनों को मजबूती देते हैं।

अगर आपके नाखून भी बढ़ते ही टूट जाते हैं तो आप लहसुन का यह कारगार उपाय जरूर ट्राई करें। ब्यूटी से जुड़ी समस्याओं के हल जानने के लिए नारी केसर के साथ जुड़े रहें।

Related News