23 OCTFRIDAY2020 5:48:17 PM
Nari

बच्‍चों के कान का मैल साफ करते समय बरतें ये सावधानियां

  • Edited By Bhawna sharma,
  • Updated: 22 Aug, 2020 12:46 PM
बच्‍चों के कान का मैल साफ करते समय बरतें ये सावधानियां

शिशु की त्वचा बेहद कोमल होती है। ऐसे में उन्हें नहलाते हुए या उनके नाखूनों की सफाई करते समय काफी सावधानी बरतनी पड़ती है। अक्सर देखा जाता है कि बच्चों के कान साफ करने के लिए रूई या ईयर बड का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन ऐसा करना बिल्कुल भी सही नहीं। इसलिए आज हम आपको बताएंगे बच्चे के कान में ईयर वैक्‍स यानि कान में जमी मैल को सुरक्षित तरीके से कैसे साफ करें...

PunjabKesari

जानिए कैसे करें बच्चे के कान को साफ 

बच्चे के कान को साफ करने के लिए थोड़ा गुनगुना पानी लेकर उसमें रूई का फाहा भिगोएं। इसके बाद उसे निचोड़कर हल्के हाथों से बच्चे के कान की सफाई करें। आप चाहें तो रूई की जगह किसी साफ सूती कपड़े से भी बच्‍चे के कान के पिछले और आसपास के हिस्से को साफ कर सकती हैं। इस बात का ध्यान रखें कि रूई के फाहे का थोड़ा सा भी हिस्सा कान के अंदर ना रह जाए। इससे बच्चे की कान की नलिका को नुकसान हो सकता है।

सावधानी से करें ईयर ड्रॉप्‍स का इस्तेमाल

PunjabKesari

अगर आप ईयर ड्रॉप्‍स के जरिए अपने बच्चे की ईयर वैक्‍स हटा रही हैं तो उसमें भी सावधानी जरूर बरतें। सबसे पहले बच्चे को एक साइड पर लिटा दें और कान का कैनाल देखने के लिए उसके कान के लोब को ऊपर- नीचे करते रहें। बच्चे के कान में ईयर ड्रॉप्‍स डालने से पहले डाॅक्टर की सलाह जरूर लें। इसके बाद डाॅक्टर के कहे अनुसार शिशु के कान में ईयर ड्रॉप्‍स की बूंदें डालें। इसके बाद 10 मिनट तक बच्चे को एक ही पोजीशन में रखें।

कान में वैक्स जमने का कारण

ऐसा काफी कम होता है कि जब नवजात शिशु के कान में ईयर वैक्स जमे। वैसे तो कान की नलिका में सही मात्रा में वैक्‍स बनती है। लेकिन कई बार ज्यादा वैक्‍स बनने की वजह से सुनाई कम देता है और कान में दर्द भी होता है। अगर गलती से भी कान साफ करते हुए रूई के फाहे का टुकड़ा अंदर रह जाता है तो ज्यादा ईयर वैक्स बन सकती है। इसलिए हमेशा डाॅक्टर की सलाह पर ही बच्चे के कान को साफ करना चाहिए।

PunjabKesari

Related News