30 JULFRIDAY2021 2:16:05 AM
Nari

Arthritis के मरीज सावधान, अंधा कर सकती है यह बीमारी

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 22 Jul, 2021 09:28 AM
Arthritis के मरीज सावधान, अंधा कर सकती है यह बीमारी

अर्थराइटि‍स एक ऐसी बीमारी है, जिसके कारण घुटनों में तेज दर्द, चलने -फिरने में परेशानी हो सकती है। मगर, क्या आप जानते हैं कि अर्थराइटि‍स आंखों पर भी असर डालता है। दरअसल, इसके कारण शरीर में एंटीबॉडी व एंटीजन दोगुना तेजी से बनने लगते हैं, जिसका असर जोड़ों के साथ आंखों के रेटिना पर भी पड़ता है। अगर सही समय पर इलाज ना करवाया जाए तो इसके कारण आंखों की रोशनी भी जा सकती है।

हड्ड‍ियां कमजोर होने से रेट‍िना से जुड़ी धमन‍ियों पर भी असर पड़ता है। गठ‍िया रोग में 5% मामलों में रेटिना खराब हो जाता है इसल‍िए आपको लक्षणों पर गौर करने की जरूरत है। चलिए आपको बताते हैं आंखों को कैसे नुकसान पहुंचा है अर्थराइटि‍स...

PunjabKesari

ड्राई आई स‍िंड्रोम

अर्थराइट‍िस होने पर आंखों का ड्राई होना सबसे कॉमन समस्‍या है, जिसके कारण ना सिर्फ इंफेक्शन का खतरा रहता है बल्कि इससे कॉर्न‍िया डैमेज हो सकती है।

आंखों में जलन व दर्द

अगर समस्या बढ़ जाए तो इसके कारण आंखों में जलन, सूजन, दर्द, लालपन या धुंधलापन की शिकायत हो सकती है। इसे हल्के में लेना भारी पड़ सकता है।

स्‍केलेराइट‍िस

अर्थराइट‍िस या टीबी से ग्रस्त लोगों में स्‍केलेराइट‍िस (आंखों की एक गंभीर बीमारी) भी हो सकता है। दरअसल, अर्थराइट‍िस से आई वॉल स्‍केलेरा पतला हो जाता है, जिससे यह समस्या हो सकती है।

PunjabKesari

रेट‍िना वास्‍कुलर ऑक्‍यूल्‍युजन

अर्थराइट‍िस में रेट‍िना वास्‍कुलर ड‍िसीज की आशंका भी बढ़ जाती है, जिससे रेटिना में काले-धब्बे नजर आ जाते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि अर्थराइट‍िस से रेट‍िना में मौजूद ब्‍लड वैसल्‍स ब्‍लॉक हो जाती हैं। इसके कारण आपको दिखना भी बंद हो सकता है।

यूवाइटिस

यूवाइट‍िस के कारण आंखों के बीच की परत में सूजन आ जाती है, जिससे जलन, धुंधला नजर आना, दर्द, लालपन हो सकता है। ऐसे में आपको तुरंत डॉक्‍टर से चेकअप करवाना चाहिए।

मोत‍ियाब‍िंद

अर्थराइट‍िस के मरीजों को ग्‍लूकोमा यानि काला मोत‍ियाब‍िंद का खतरा भी रहता है। चूंकि अर्थराइटिस आंखों की नर्व पर दवाब डालता है इसलिए इससे ये समस्या हो सकती है। इसके कारण आंखों से काले धब्‍बे या रेनबो जैसी लाइट नजर आ सकती है।

PunjabKesari

जोड़ों को रखें हेल्‍दी तो नहीं होंगी आंखों की बीमार‍ियां 

1. अर्थराइट‍िस के मरीज 2 महीने में 1 बार आंखों का चेकअप जरूर करवाएं।  आंखों का बार-बार लाल होना कमजोर हड्ड‍ियों का इशारा है इसलिए इसे हल्के में ना लें।
2. इससे बचने के लिए हड्डियों को मजबूत करें। इसके लिए डाइट में कैल्शियम युक्त फूड्स शामिल करें, जो हड्डियों को मजबूत बनाते हैं।
3. युवाओं को बॉडी पॉश्चर पर ध्‍यान देना चाह‍िए क्योंकि इससे भी गठ‍िया हो सकता है। आलथी-पालथी मारकर ना बैठें क्योंकि इससे ज्‍वॉइंट्स पर असर पड़ता है। 
4. धूम्रपान या अल्‍कोहॉल का सेवन ना करें। इससे सिर्फ जोड़ों ही नहीं बल्कि लिवर, किडनी व आंतों पर भी बुरा असर पड़ता है।
5. जोड़ों को स्वस्थ रखने के लिए रोजाना 30 मिनट एक्सरसाइज करें और योग को रूटीन का हिस्सा बनाएं।

Related News