10 JULFRIDAY2020 9:48:21 PM
Nari

गेहूं के आटे का लगाएं फेसपैक, चेहरा दिखेगा खिला-खिला

  • Edited By neetu,
  • Updated: 31 May, 2020 04:24 PM
गेहूं के आटे का लगाएं फेसपैक, चेहरा दिखेगा खिला-खिला

गेहूं में विटामिन, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, फाइबर आदि सभी जरुरी तत्व भारी मात्रा में पाएं जाते है। यह हमारी बॉडी से सभी हानिकारक विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करता है। ऐसे में इससे तैयार फेस मास्क लगाने से स्किन से जुड़ी परेशानियां दूर होती है। यह चेहरे की रंगत निखारने के साथ स्किन को हैल्दी, ग्लोइंग और खूबसूरत बनाता है। ऑयली स्किन से राहत दिलाकर चेहरे री थकान को दूर करता है। तो चलिए आज हम गेहूं के आटे से तैयार 3 होममेड फेस पैक को बनाने सीखाते है।

ऑयली स्किन के लिए फेस पैक

अगर आप ऑयली स्किन से परेशान हैं तो ऐसे गेहूं के आटे का फेसपैक लगाना फायदेमंद होगा। यह फेस मास्क चेहरे पर जमा एक्सट्रा ऑयल दूर कर क्लीन एंड क्लीयर स्किन दिलाने में मदद करता है। इस बनाने के लिए एक कटोरी में 4 टेबलस्पून गेहूं का आटा, 2 टेबलस्पून गुलाब जल, 2 टेबलस्पून दूध, 2 टेबलस्पून शहद डालकर मिक्स करें। तैयार पेस्ट को चेहरे व गर्दन पर लगाएं। सूखने के बाद इसे गुनगुने पानी से साफ करें। बाद में चेहरे पर मॉइस्चराइजर लगाएं।

Wheat Flour,nari

सनटैन हटाए

तेज धूप में ज्यादा देर रहने से सनटैन की समस्या होती है। इसके कारण चेहरा डल, ड्राई और बेजान दिखाई देता है। इस समस्या को दूर करने के लिए आटा फेसपैक लगाना काफी फायदेमंद होता है। यह स्किन टोन को निखार कर चेहरे पर नेचुरली ग्लो दिलाने में मदद करता है। इसके लिए 4 टेबलस्पून गेहूं के आटे को 1 कप पानी में अच्छे से मिक्स कर पतला सा पेस्ट बनाएं। ध्यान रखें आटा पानी में अच्छी तरह मिक्स हो। अब इस फेसमास्क को सर्कुलर मोशन में चेहरे की मसाज करते हुए लगाएं। इसे 15-20 तक ऐसे ही लगा रहने दें। तय समय या सूखने के बाद इसे हल्के हाथों से रगड़ते हुए उतारें। बाद में चेहरे को पानी से साफ कर लें। 
अच्छा रिजल्ट पाने के लिए इस पैक को हफ्ते में 1 बार जरूर लगाएं।

facemask,nari

चेहरे की थकान करें दूर

शरीर के साथ- साथ चेहरे पर भी थकान होती है। बहुत अधिक तक जाने के बाद चेहरा बेजान और मुरझाया हुआ दिखाई देता है। ऐसे में अगर आपकी थकावट भी चेहरे पर नजर आ रही है तो इसे आटा फेस मास्क द्वारा दूर किया जा सकता है। इस पैक को बनाने के लिए 2 टेबलस्पून गेहूं का आटा लें। उसमें 2 टेबलस्पून दूध और आवश्यकतानुसार गुलाब जल डाल कर स्मूद सा पेस्ट तैयार करें। तैयार पेस्ट को अपने चेहरे व गर्दन पर लगाएं। 15-20 मिनट के बाद चेहरे को ताजे पानी से धो लें। यह फेसपैक आपके चेहरे की थकावट दूर करने के साथ स्किन को गहराई से साफ करेगा। टैनिंग दूर हो चेहरा सुंदर और खिला-खिला दिखाई देगा।

glowing skin,nari


 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News