15 APRTHURSDAY2021 8:05:27 AM
Nari

बेबी चाहिए Fair तो आजमाएं ये देसी टिप्स, तुरंत दिखेगा निखार

  • Edited By neetu,
  • Updated: 07 Jan, 2021 03:25 PM
बेबी चाहिए Fair तो आजमाएं ये देसी टिप्स, तुरंत दिखेगा निखार

छोटे बच्चे की त्वचा बहुत ही कोमल व नाजुक होती है। ऐसे में इनकी स्किन पर कैमिकल्स प्रॉडक्ट्स इस्तेमाल करने से उन्हें एलर्जी व स्किन से जुड़ी अन्य परेशानियां हो सकती है। ऐसे में जरूरी है कि उनकी स्किन केयर का अच्छे से ध्यान रखा जाएं। मगर कई बच्चों की त्वचा डार्क होती है। ऐसे में उनकी स्किन को साफ व ग्लोइंग बनाने के लिए आप घरेलू चीजों को अपना सकती है। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे देसी उपाय बताते हैं, जिससे आपको अपने बच्चे की स्किन टोन निखारने में मदद मिलेगी। 

दही और टमाटर 

त्वचा की रंगत निखारने के लिए आप बच्चे को दही व टमाटर से तैयार पेस्ट लगा सकती है। इसके लिए एक कटोरी में 1-1 बड़ा चम्मच दही व टमाटर का रस मिलाएं। फिर इसे कॉटन की मदद से बच्चे के चेहरे व डार्क हिस्से पर लगाएं। 5 मिनट तक मसाज करने के बाद इसे गील कपड़े से साफ कर लें। हफ्ते में 2 से 3 बार इस नुस्खे को अपनाएं। इससे स्किन का कालापन दूर होने से त्वचा की रंगत निखरने में मदद मिलेगी।

PunjabKesari

हल्दी और दूध 

इसके लिए एक कटोरी में 2 बड़े चम्मच कच्चा दूध और 2 चुटकी हल्दी मिलाएं। तैयार मिश्रण से बच्चे के शरीर व चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें। 5 मिनट तक इसे लगा रहने दें। बाद में कॉटन के कपड़े को पानी में डुबोकर इससे शरीर को साफ करें। बाद में बच्चे को नहा लें। इससे बच्चे की त्वचा साफ, मुलायम और निखरी हुई नजर आएगी। 

​नारियल तेल 

बच्चे की तेल मालिश करने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होने के साथ रंग साफ होने में मदद मिलती है। इसके लिए बच्चे को नहलाने से पहले नारियल तेल से मसाज करें। इससे नेचुरल तरीके से बच्चे की त्वचा साफ, मुलायम व निखरी होने में मदद मिलेगी। 

PunjabKesari

​डाइट का भी रखें ध्यान 

बच्चे को हैल्दी व नेचुरल तरीके से गोरा करने के लिए उनकी डाइट का भी खास ध्यान रखें। इसके लिए उन्हें ताजे फल, सब्जियां, दाल, सूखे मेवे, दूध, चिया सीड्स आदि खिलाएं। इससे उनको पूरा पोषण मिलने के साथ साफ, मुलायम व ग्लोइंग स्किन पाने में मदद मिलेगी। ऐसे में रोजाना उन्हें फ्रूट्स खाने की आदत डालें। इसके साथ ही उन्हें बाहर का जंक फूड बिल्कुल भी खाने ना दें। 

​केमिकल प्रॉडक्ट्स रखें दूर 

बच्चों की स्किन बहुत ही कोमल व नाजुक होती है। ऐसे में जितना हो सके उनके लिए केमिकल्स प्रॉडक्ट्स इस्तेमाल ना करें। इनसे उनकी स्किन पर एलर्जी हो सकती है। ऐसे में बच्चों के लिए हमेशा घरेलू चीजों का ही इस्तेमाल करे। 


आपको हमारा आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।
 

Related News