16 APRTUESDAY2024 7:45:27 AM
Nari

प्रेगनेंसी में मॉर्निंग सिकनेस दूर करने के लिए पीएं यह जूस, जानें आसान रेसिपी

  • Edited By neetu,
  • Updated: 11 Apr, 2022 01:07 PM
प्रेगनेंसी में मॉर्निंग सिकनेस दूर करने के लिए पीएं यह जूस, जानें आसान रेसिपी

प्रेगनेंसी के पहले तिमाही यानि 3 महीनों में महिलाओं को मॉर्निंग सिकनेस की परेशानी होती है। इस दौरान उन्हें मतली, उल्टी की समस्या सताती है। इसके कारण कई बार रोजमर्रा के काम करने में मुश्किल आने लगती है। इससे बचने व राहत पाने के लिए खट्टे फलों यानि सिट्रस फ्रूट्स से तैयार जूस पीना फायदेमंद माना गया है। ऐसे में आज हम जूस बनाने की एक रेसिपी लेकर आए है, जिसे प्रेगनेंट महिलाएं पीकर मॉर्निंग सिकनेस से राहत पा सकती हैं।

प्रेगनेंसी में ​घरेलू उपाय बेहतर

गर्भाव्यस्था दौरान महिलाओं के शरीर में हार्मोन्स बदलते हैं। इसके कारण उन्हें कई तरह की समस्याएं परेशानी करती है। मगर इन लक्षणों से निजात पाने के लिए दवा का सेवन करने से गर्भ में पल रहे शिशु को नुकसान होने का खतरा रहता है। ऐसे में इस दौरान मॉर्निंग सिकनेस को दूर करने के लिए आप कुछ देसी उपाय अपना सकती है। आप घर पर ही कुछ चीजों से जूस बनाकर पी सकती हैं। चलिए जानते हैं जूस बनाने का तरीका और फायदे...

PunjabKesari

जूस बनाने की सामग्री

सेब- 2 (छिले हुए)
गाजर- 1 (छिली हुई)
चकोतरा- 1/2
अदरक- 1 इंच टुकड़ा
नींबू- 1

​जूस बनाने का तरीका

. नींबू को छोड़कर सभी चीजों को धोकर काट लें।
. अब इसे मिक्सी में डालकर जूस निकालें।
. इसके बाद गिलास में तैयार जूस, नींबू का रस मिलाएं।
. इसमें बर्फ डालकर ठंडा-ठंडा जूस पीने का मजा लें।
. आप चाहे तो इसे अगले दिन पीने के लिए फ्रिज में स्टोर भी कर सकती हैं।

PunjabKesari

​अदरक

अदरक एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल व औषधीय गुणों से भरपूर होता है। इसका सेवन करने से मतली, उल्टी, पेट खराब होने आदि समस्याओं से बचाव रहता है। इसमें मौजूद एक प्रमुख बायोएक्टिव यौगिक तत्व को जिंजेरोल कहते हैं। यह तत्‍व पेट को साफ करने व मतली की समस्‍या कम करने में मदद करता है। साथ ही इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लामेट्री गुण पाचन में सुधार करते हैं।

नींबू

नींबू विटामिन सी, अन्य पोषक तत्व, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल व औषधीय गुणों से भरपूर होता है। प्रेगनेंसी की पहली तिमाही में होने वाली मॉर्निंग सिकनेस को कम करने में नींबू कारगर माना गया है। इसके सेवन से पित्त रस का स्राव कंट्रोल में रहता है और पाचन मार्ग में जमा गंदगी कम होती है। ऐसे में इसका सेवन करने से उल्टी, मतली आदि की समस्या से बचाव रहता है।

 


नोट- हर महिला की बॉडी और प्रेगनेंसी अलग-अलग होती है। इसलिए हो सकता है कि यह नुस्‍खा हर किसी पर कारगर न हो। इसके अलावा इसे पीने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

 

Related News