20 APRSATURDAY2024 7:53:48 AM
Nari

Glowing Skin: इन 4 फलों के छिलकों से बनाएं फेसपैक, मिलेगी बेदाग व जवां त्वचा

  • Edited By neetu,
  • Updated: 26 Oct, 2020 10:18 AM
Glowing Skin: इन 4 फलों के छिलकों से बनाएं फेसपैक, मिलेगी बेदाग व जवां त्वचा

सेहत और खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए फलों को खाया जाता है। ज्यादातकर हम सब फलों को खाने के बाद उसके छिलकों को फेंक देते हैं। मगर फल के साथ उनके छिलकों भी पोषक तत्वों से भरे होते हैं। ऐसे में उनसे तैयार फेसपैक को लगाने से चेहरे की रंगत निखरने के साथ कई स्किन प्रॉब्लम्स से छुटकारा मिलता है। तो चलिए आज हम आपको 4 फलों से तैयार फेसपैक के बनाना उसे लगाने के तरीका बताते हैं...

ग्लोइंग स्किन फेसपैक

अनार के छिलकों से तैयार फेसपैक लगाने से चेहरे के दाग-धब्बे, झाइयां, झुर्रियां व डार्क सर्कल दूर होते हैं। त्वचा गहराई से पोषित हो डेड स्किन साफ होने के साथ नई त्वचा आने में मदद मिलती है। साथ ही स्किन का पीएच लेवल बैलेंस हो गुलाबी निखार आने में मदद मिलती है। इसका फेसपैक बनाने के लिए एक कटोरी में 1 चम्मच अनार के छिलकों का पाउडर और 2 चम्मच गुलाब जल मिलाएं। इसे 15 मिनट चेहरे पर लगाकर ताजे पानी से धोएं। 

PunjabKesari

ड्राई स्किन फेसपैक

इसका फेसपैक बनाने के लिए सबसे पहले संतरे के छिलकों को धूप में सुखाएं। फिर उन छिलकों को मिक्सी में पीस कर पाउडर बना लें। अब एक कटोरी में 1 चम्मच संतरे के छिलकों का पाउडर, 1 चम्मच बेसन, 2 चम्मच दही मिलाएं। तैयार पेस्ट को स्क्रब की तरह लगाएं। इसे 15 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में ताजे पानी से चेहरा धोएं। यह त्वचा पर क्लींजिग की तरह काम करता है। ऐसे में दाग-धब्बे, झुर्रियां दूर होने के साथ स्किन इंफैक्शन से बचाव रहेगा। साथ ही ड्राई स्किन की परेशानी दूर हो चेहरा नेचुरली ग्लोइंग करेगा।

एंटी-एजिंग फेसपैक

सेब खाने में बेस्ट होने के साथ उसके छिलके भी बेहद फायदेमंद होते हैं। एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी- एजिंग गुणों से भरपूर सेब के छिलके स्किन को गहराई से साफ कर सुंदर, ग्लोइंग और बेदाग निखार जगाने में मदद करते हैं। इसका फेसपैक बनाने के लिए सबसे पहले सेब के छिलकों को धूप में सुखाकर पाउडर तैयार करें। फिर 1 चम्मच सेब के छिलकों का पाउडर, 1 चम्मच ओट्स पाउडर और जरूरतानुसार दही मिक्स करें। तैयार फेसपैक को हल्के हाथों से मसाज करते हुए चेहरे व गर्दन पर 15- 20 मिनट तक लगाएं। बाद में इसे ताजे पानी से धोएं। इससे स्किन गहराई से पोषित हो ग्लोइंग, मुलायम व बेदाग नजर आएगी।

PunjabKesari

सनटैन रिमूवर फेसपैक

टैनिंग को दूर करने के लिए पपीते के छिलकों से तैयार फेसपैक लगाना फायदेमंद होगा। यह त्वचा को गहराई से साफ कर स्किन रिपेयर करने का काम करता है। ऐसे में सनटैन की समस्या दूर हो चेहरा की रंगत निखरती है। इसका फेसपैक बनाने के लिए एक कटोरी में 1 चम्मच पपीते के छिलकों का पाउडर, आवश्यकतानुसार नींबू का रस मिलाएं। तैयार मिश्रण को टैनिंग वाली जगह पर 15 मिनट तक लगाएं। बाद में इसे ताजे पानी से साफ कर लें। 

अच्छा रिजल्ट पाने के लिए हफ्ते में 2 बार इनमें से कोई 1 फेसपैक जरूर लगाएं। ‌


 

Related News