25 APRTHURSDAY2024 9:13:23 AM
Nari

कटी-फटी एड़ियों को मुलायम बनाएं ये टिप्स

  • Edited By khushboo aggarwal,
  • Updated: 01 Jan, 2020 02:11 PM
कटी-फटी एड़ियों को मुलायम बनाएं ये टिप्स

सर्दियों में ठंड की वजह से चेहरे की त्वचा को रुखेपन, त्वचा का फटना जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। उसी तरह पैरों की त्वचा को भी की तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। चाहे पैर सारा दिन जुराबों और जूतों में ढके रहते है लेकिन फिर भी कई बार उन्हें ठंड की वजह से रुखेपन, सूजन या कालेपन की समस्या का सामना करना पड़ता है। चलिए आज हम आपको कुछ टिप्स देगें जिस की मदद से आप सर्दी के मौसम में अपने पैरों का ध्यान रख सकते हैं। 

 

पैरों में पनप सकते है कीटाणु 

कई बार पैरों का सही तरीके से ध्यान न रखने से पैर बुरी तरह से फट जाते है और उनमें दरार आने लगती है। जिस कारण पैरों में काफी दर्द रहता है और वह देखने में काफी भद्दे लगते है। अगर समय रहते इनका उपचार न किया जाए तो इनमें कीटाणु भी पनप सकते है। 

उपचार 

 

गर्म पानी 

सर्दी के मौसम में रात को सोने पहले पैरों को गर्म में कुछ देर के डुबो कर रखें। उसके बाद पैरों को साफ करें क्रीम लगा कर सो जाएं। इससे पैर मुलायम बने रहेंगे। आप इसमें 3 चम्मच नमक और सुहागा भी डाल सकते है। इससे पैरों की थकान दूर होगी और उन पर जमी धूल-मिट्टी भी उतर जाएगी। 

PunjabKesari

 

मॉइश्चराइजर 

पैरों पर नहाने के बाद और रात को सोने से पहले धो कर मॉइश्चराइजर लगाना न भूलें। इसकी जगह पर आप तेल से भी पैरों की मसाज कर सकती है।

 

PunjabKesari

आरामदायक जूते

सर्दी के मौसम में पैरे तकरीबन सारा दिन जूतों में बंद रहते है इसलिए आरामदायक जूते ही पहने। जिससे पैरों को थोड़ी हवा भी मिलती रहे। वहीं अगर पैरों में दरार है तो पैरों को थोड़ी देर खुला रखें, नहीं तो पैरों में खारिश भी हो सकती है। 

नींबू 

पैरों की समस्या को दूर करने और उन्हें नर्म रखने के लिए उस पर नींबू घिसे। इसके बाद पैरों को एक कप इप्सम नमक मिले गर्म पानी के टब में रखें। इसे हफ्ते में कम से कम 1 बार जरुर करें। 

 

PunjabKesari

तेल 

पैरों की रुखी त्वचा को निकालने के लिए उसे कभी-भी कैंची से न काटें। इससे आपकी अतिरिक्त त्वचा निकल सकती जिससे आपको काफी दर्द होगी और किसी न किसी तरह का संक्रमण होने की भी आशंका होती है। इसकी जगह पर तेल से मालिश कर उसे हल्के हाथों से रगड़े। इससे कठोर त्वचा नर्म हो जाएगी।

PunjabKesari

चीनी 

एक चम्मच सूरजमुखी के तेल में 2 चम्मच चीनी मिलाकर हल्के हाथों से पैरों पर रगड़े। ऐसा करने से पैरों पर जमी धूल और मिट्टी साफ होगी और पैर नर्म बने रहेंगे।

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News