19 APRFRIDAY2024 3:51:12 AM
Nari

आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स को इन आसान घरेलू नुस्खों से करे दूर

  • Edited By Anu Malhotra,
  • Updated: 06 Jul, 2021 02:23 PM
आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स को इन आसान घरेलू नुस्खों से करे दूर

कम उम्र में ही लड़कियों को अकसर आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स हो जाते हैं इसकी कई वजह हो सकती हैं जैसे कि  हार्मोन्स में परिवर्तन, वंशानुगत, नींद न पूरी हो पाना, खून की कमी, डिहाड्रेशन और एजिंग जैसी समस्याएं के कारण आंखों के नीचे काले घेरे बन जाते हैं। ऐसे में हम इससे निजात पाने के लिए काफी महंगे प्रोडक्स और घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करते है लेकिन इसके बावजूत हमें ज्यादा अच्छा रिजल्ट नहीं मिल पाता। ऐसे में हम आपकों आज कुछ ऐसे चमत्कारी  घरेलू नुस्खों के बारे में बताएंगे जिन्हें फाॅलो कर आप अपने डार्क सर्कल्स निजात पा सकेंगे तो आईए जानते हैं इन टिप्स के बारे में-

PunjabKesari
 

आलू: आलू डार्क सर्कल्स के लिए काफी अच्छा है। आलू में ब्लीचिंग गुण मौजूद होते हैं। यह आंखों के कालेपन को दूर करने में फायदेमंद होता है। डार्क सर्कल्स को हटाने के लिए आप आलू के रस में नींबू की कुछ बूंदे मिला लें। फिर रूई की मदद से इस मिश्रण को आंखों पर लगाएं। इस नुस्खे का नियमित तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं। 

PunjabKesari
 

टी-बैग्स: टी-बैग को कुछ देर के लिए पानी में भिगोकर फ्रिंज में ठंडा होने दें।  ठंडे होने के बाद टी-बैग्स निकालकर कुछ देर के लिए इन्हें अपनी आंखों पर रखकर लेट जाएं। इससे आंखों को ठंडक मिलती है, साथ ही डार्क सर्कल्स भी जल्द ही खत्म हो जाते हैं। 

PunjabKesari

टमाटर: टमाटर स्किन के लिए बहुत कारगार है।  टमाटर में मौजूद विटामिन-सी आंखों के कालेपन को दूर करने में कारगर है। इसके लिए दो चम्मच टमाटर के रस में थोड़ा-सा नींबू का रस मिला लें। फिर इसे रूई की मदद से अपनी आंखों पर लगाएं। करीब 10 मिनट के बाद आंखों को गुनगुने पानी से वाॅश करे। ऐसा करने पर आपकों जल्द  डार्क सर्कल्स से छुटकारा मिल जाएगा। 

ठंडा दूध: कच्चा ठंडा दूध भी आंखो के लिए काफी फायदेमंद है। इसके लिए आप कच्चे दूध को ठंडा करके कॉटन की मदद से इसे अपनी आंखों के नीचे लगाएं। नियमित तौर कच्चे दूध का इस्तेमाल करने से डार्क सर्कल्स जल्द ही खत्म हो जाएंगे। 

PunjabKesari

संतरे के छिलके: संतरे के छिलके को अकसर लोग ब्लीचींगके तौर पर इस्तेमाल करते हैं। लेकनि यह आंखों के लिए भी काफी फायदेमंद है। इसके लिए आप  संतरे के छिलके को  धूप में सुखाकर उसका पाउडर बना लें। इस पाउडर में थोड़ा-सा गुलाब जल मिला लें। इस पेस्ट को अपनी आंखों पर लगाएं। इससे काले घेरे की समस्या दूर होती है।
                

Related News