24 APRWEDNESDAY2024 11:03:23 PM
Nari

अपनाएं ये 6 घरेलू नुस्खे और हमेशा के लिए खत्म हो जाएगी हाथों की झुर्रियां

  • Edited By Janvi Bithal,
  • Updated: 03 Feb, 2021 12:27 PM
अपनाएं ये 6 घरेलू नुस्खे और हमेशा के लिए खत्म हो जाएगी हाथों की झुर्रियां

हमारे हाथ शरीर के बाकी अंगों से ज्यादा क्रियाशील होते हैं। बहुत बार ऐसा देखा जाता है कि लड़कियां अपने चेहरे का तो खूब ख्याल रखती हैं लेकिन हाथों की बारी आते ही हम लोग लापरवाही बरतने लगते हैं। सर्दियों में तो खासकर हमें अपने हाथों की केयर करनी चाहिए। अकसर ठंड में ही हमारे हाथ काले पड़ जाते हैं तो हमारे हाथों पर झुर्रियां भी पड़ जाती हैं जो काफी खराब लगती हैं। झुर्रियों के कारण हाथों की सारी चमक ही खराब हो जाती है इसके कारण हाथ धीरे-धीरे काले भी पड़ने लगते हैं। अगर आपको भी यह परेशानी है तो जान लीजिए इसके घरेलू इलाज।   

PunjabKesari

1. नींबू और शक्कर

इसे लगाने के लिए आप पहलें कटोरी में 1/2 चम्मच नींबू का रस लें और उसमें 1 चम्मच शक्कर मिलाएं। फिर इस पेस्ट को अपने हाथों पर मले और 15 मिनट बाद पानी से धो दें। इससे हाथों जमी गंदगी और धूल भी साफ हो जाएगी। 

2. केले का पैक भी रहेगा बेस्ट

केले से बना पैक स्किन को उसे नरम और मुलायम बनाए रखते है। केले को मसलकर अपने हाथों पर मले ओर फिर सूखने पर धो दे। 

3. नींबू रस और दूध

PunjabKesari

बाउल में आप 1/2 नींबू रस लें और फिर उसमें आप 2 बड़े चम्मच दूध के मिलाएं। इस पेस्ट को आप 20 मिनट तक हाथों पर लगाए और फिर धो दें। इससे हाथ कोमल और साफ होंगे। 

4. टमाटर लगाएं

टमाटर भी हमारी स्किन के कालेपन को दूर करने के लिए काफी मददगार होता है। इसे आप अच्छे तरीके से लगाएंगे तो आप खुद ही इसका बेहतर असर देखने को मिलेगा। टमाटर लगाने के लिए आपको करना बस इतना है कि टमाटर का एक टुकड़ा रगड़ें और पांच मिनट का इंतजार करें, फिर ठंडे पानी से हाथों को धो लें।

5. ग्रीन टी पेस्ट लगाएं

PunjabKesari

आप हाथों पर ग्रीन टी का पेस्ट भी लगा सकती हैं। इसके लिए आपको चाहिए ...

. एक चम्मच ग्रीन टी
. दो चम्मच दही
. थोड़ा हल्दी पाउडर
. अब आप इन सब को अच्छे तरीके से मिला लें 
. 20 मिनट तक अपने हाथों पर लगा रहने दें और फिर बाद में पानी से धो ले
. आपको खुद ही अपने हाथों पर बदलाव देखने को मिलेगा। 

6. अंडा और शहद 

आप हाथों की झुर्रियों को अंडे से भी दूर कर सकते हैं इसके लिए आपको चाहिए एक अंडा। अब आप उसका सफेद भाग निकाल लें और इसमें एक चम्मच शहद मिलाकर अच्छी तरह से हाथों में लगा लें इसे थोड़ी देर बाद सॉफ्ट ब्रश से साफ कर लें। फिर साबुन और साफ पानी से धो लें।

तो इस तरीके से आप अपने हाथों की झुर्रियों की परेशानियों को दूर कर सकते हैं। 

Related News