28 SEPTUESDAY2021 12:24:48 AM
Nari

व्‍हाइट डिस्‍चार्ज के लिए दवा नहीं अजमाएं ये देसी इलाज, जड़ से खत्म होगी बीमारी

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 08 Sep, 2021 04:10 PM
व्‍हाइट डिस्‍चार्ज के लिए दवा नहीं अजमाएं ये देसी इलाज, जड़ से खत्म होगी बीमारी

व्‍हाइट डिस्‍चार्ज या लिकोरिया महामारी या प्रेगनेंसी में होने वाली काफी कॉमन प्रॉब्लम है, जिसे मेडिकल भाषा में यीस्‍ट इंफेक्‍शन भी कहा जाता है। वैसे तो यह आम समस्या है लेकिन अगर व्हाइट डिस्चार्ज बहुत ज्यादा मटमैला गाढ़ा और बदबूदार आए तो ध्यान देने की जरूरत है। कुछ महिलाओं को तो सफेद डिस्चार्ज इतना ज्यादा होता है कि सोते या बैठते वक्त अंडरवियर ही गीला हो जाता है। ऐसे में वो दवाओं का सहारा लेती हैं, ताकि इस समस्या से निजात पाई जा सके लेकिन आप कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर भी इस समस्या की छुट्टी कर सकती हैं।

क्‍यों आता है वैजाइना से सफेद पानी?

यह समस्या वैजाइना में कैंडीडा एल्बीकैंस (Candida Albicans) फंगस बढ़ने की वजह से होती है। अगर समस्या बढ़ जाए तो डिस्‍चार्ज के साथ जलन, दर्द, सूजन और खुजली की दिक्कत भी हो सकती है।

PunjabKesari

व्‍हाइट डिस्‍चार्ज के कारण

. सर्वाइकल इंफेक्शन और कैंसर
. मासिक धर्म से पहले और बाद में
. योनि में जलन - वैजिनाइटिस
. यीस्ट इंफेक्शन
. गर्भावस्था
. तनाव और चिंता
. हार्मोनल असंतुलन
. डायबिटीज
. क्लैमाइडिया जैसे एसटीडी
. फंगल और बैक्टीरियल इंफेक्शन

चलिए अब आपको बताते हैं सफेद पानी की समस्या दूर करने के कुछ घरेलू नुस्खे

आंवला

आंवले को कच्‍चा, पाउडर, मुरब्‍बा, काढ़ा या होममेड कैडीज के रूप में खाएं। नियमित रूप से इसका सेवन व्‍हाइट डिस्‍चार्ज की समस्‍या को हमेशा के लिए दूर कर देगा।

तुलसी के पत्‍ते चबाएं

सफेद पानी की दिक्‍कत से छुटकारा पाने के लिए सुबह खाली पेट 3-4 तुलसी की पत्तियां चबाएं। इसके अलावा 1 गिलास पानी में तुलसी उबालें। फिर इसे छानकर शहद मिलाकर पीएं। इसके अलावा दूध में तुलसी डालकर पीने से भी आराम मिलेगा।

चावल का मांड

अगर डिस्चार्ज ज्यादा हो रहा है तो रोजाना 1 गिलास चावल का मांड यानि राइस स्टार्च पीना शुरू करें। इससे महीनेभर में आपकी समस्या दूर हो जाएगी।

अंजीर है रामबाण इलाज

3-4 अंजीर को 1 गिलास पानी में भिगोकर रातभर के लिए छोड़ दें। सुबह पानी को पी लें और अंजीर को अच्छी तरह चबाकर खाएं। नियमित ऐसा करने से महीनेभर में ही सफेद पानी की समस्या दूर हो जाएगी।

भिंडी का पानी

100 ग्राम भिंडी को धोकर काट लें। फिर इसे 2 गिलास पानी में तब तक उबालें जब तक वो आधा ना रह जाए। इसके बाद इसे छानकर शहद मिलाकर पी लें। इससे सफेद पानी की समस्या भी दूर होगी और वैजाइना भी हैल्दी रहेगी।

Related News