24 JUNTHURSDAY2021 12:30:44 PM
Nari

टैनिंग से स्किन हो गई काली तो ये नुस्खें आएंगे काम

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 07 Jun, 2021 12:56 PM
टैनिंग से स्किन हो गई काली तो ये नुस्खें आएंगे काम

गर्मियों में धूप की हानिकारक किरणों से टैनिंग की समस्या हो जाती है, जिसके कारण स्किन काली पड़ने लगती है। सनस्क्रीन लगाने के बावजूद भी स्किन पर टैनिंग होती रहती है, जिससे छुटकारा पाने के लिए लड़कियां महंगी क्रीम्स व ट्रीटमेंट का सहारा लेती हैं। मगर, इससे कोई खास फर्क नहीं पड़ता। ऐसे में आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताएंगे, जिससे आप स्किन टैनिंग की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

पत्तागोभी का रस

पत्तागोभी के पत्तों को पीसकर उसका रस निकाल लें। अब इसे टैनिंग वाली जगह पर 15 मिनट लगाकर रखें। इसके बाद ठंडे पानी से धो लें। हफ्ते में 2 दिबार ऐसा करने से आपको फर्क नजर आने लगेगा।

PunjabKesari

एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल मेलनिन के साथ पिगमेंटेशन को भी कम करती है। रोजाना ऐलोवेरा जेल में नींबू का रस मिलाकर प्रभावित एरिया पर मसाज करें। फिर 10-15 मिनट बाद ताजे पानी से धो लें। इससे त्वचा डीटैन हो जाती है।

दही पैक

2 चम्मच दही, 1/4 चम्मच हल्दी और थोड़ा-सा वर्जिन कोकनट ऑयल मिलाएं। इसे 15-20 मिनट प्रभावित एरिया पर लगाएं। फिर मसाज करते हुए ताजे पानी से धो लें। इससे भी टैनिंग रिमूव हो जाएगी।

PunjabKesari

नींबू का रस

नींबू चेहरे पर ब्लीचिंग की तरह काम करता है, जिससे टैनिंग के साथ-साथ कई स्किन प्रॉब्लम्स दूर होती है। इसके लिए नींबू का रस, 1 टीस्पून शहद और 1/4 टीस्पून हल्दी मिलाएं। इसे 10 मिनट प्रभावित एरिया पर लगाने के बाद ताजे पानी से धो लें। इससे भी टैनिंग रिमूव हो जाएगी।

खीरे का रस

खीरे का रस प्रभावित एरिया पर लगाने से टैनिंग के साथ सनबर्न की समस्या भी दूर होती है। साथ ही इससे जलन, रैशेज से भी आराम मिलता है। इसके लिए खीरे के रस में थोड़ी-सी एलोवेरा जेल मिलाकर लगाएं और फिर ताजे पानी से धो लें।

PunjabKesari

Related News