07 AUGFRIDAY2020 3:46:44 AM
Nari

आंखों में जलन-खुजली के 5 घरेलू उपचार, मिनटों में मिलेगा आराम

  • Edited By Bhawna sharma,
  • Updated: 01 Aug, 2020 02:52 PM
आंखों में जलन-खुजली के 5 घरेलू उपचार, मिनटों में मिलेगा आराम

आंखे शरीर का सबसे अहम हिस्सा है। अक्सर दूषित वातावरण और गंदगी के कारण आंखों में जलन, खुजली जैसी समस्या हो जाती है। अब ऐसे में आंखों का ख्याल रखना बेहद मुश्किल हो जाता है। हालांकि लोग आंख में समस्या होने पर आंखों को रगड़ने लगते हैं। लेकिन ऐसा करने से आंख के खराब होने का डर होता है। ऐसे में हम आपके लिए कुछ टिप्स लाए है जिनसे आंखों में जलन और खुजली जैसे समस्याओं से निजात मिल सकती है। तो चलिए आपको बताते हैं कि आप आंखों में जलन और खुजली से कैसे राहत पा सकते है। 

सौंफ दूर करे आंखों से सूखापन 

एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण से भरपूर सौंफ देखने में आ रही समस्या या आंखों में सूखापन जैसी परेशानियों से छुटकारा दिलाते हैं। इसके लिए एक कप पानी में 1 टेब्लस्पून सौंफ डालकर उबालें। इसे ठंडा होने के बाद इसमें कपास के टुकड़ों डुबोकर पलकों पर 15 मिनट तक रखें। दिन में दो बार ऐसा करने से जल्द ही आराम मिलेगा। 

PunjabKesari

गुलाब जल देगा आंखों को राहत 

आंखों को ठंडक देने और खुजली दूर करने के लिए दूध और गुलाब जल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके लिए 1 कप ठंडे दूध में गुलाब जल का 1 चम्मच मिलाएं। इसके बाद कपास के टुकड़े को उसमें डुबोकर आंखों पर 10 से 15 मिनट तक रखें। ऐसा करने से जल्द ही आंखों में हो रही खुजली से राहत मिलेगी। 

एलोवेरा जेल देगा राहत 

एलोवेरा जेल से बना मिश्रण आंखों को ठंडक पहुंचाने काम करेगा। इसके लिए 4 टेब्लस्पून एलोवेरा जेल, आधा कप पानी और कुछ बर्फ के टुकड़े लेकर ब्लेंड कर लें। अब इस मिश्रण में कपास के टुकड़ों को डुबो कर पलकों पर सेक करें और 10 मिनट बाद आंखों को साफ पानी से धो लें। अगर दोबारा जरूरत पड़े तो दिन में 2 बार भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। 

PunjabKesari

कैमोमाइल इनफ्यूजन फायदेमंद

एक कप पानी में 2 टेब्लस्पून कैमोमाइल फूल डालकर उबालें। इसके बाद इसे कमरे के तापमान में रख दें। अगर आप ठंडा कर इसका इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसे रेफ्रिजरेटर में रख दें। इसके बाद काॅट बाॅल की मदद से पलकों पर इस मिश्रण का सेक करें। 

धनिया के बीज आंखों की खुजली से देगा छुटकारा

एंटी-इंफ्लेमेटरी और जीवाणुरोधी गुणों से भरपूर धनिया के बीज आंखों की खुजली से छुटकारा दिलाते हैं। एक कप पानी उबाल कर उसमें 1 टेब्लस्पून धनिया के बीज डालें। इसके बाद ठंडा होने के लिए इसे रख दें। अब इस पानी से अपनी आंखों को धो लें। आप चाहें तो ड्राॅपर की सहायता से आंंख में इसके पानी की 2 या 3 बूंदें डाल सकते हैं। 

PunjabKesari

Related News