23 APRTUESDAY2024 3:33:11 PM
Nari

सर्दियों में स्किन, गाल और होंठ नहीं होंगे Dry, एक बार अजमा ले ये नुस्खे

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 29 Nov, 2021 02:19 PM
सर्दियों में स्किन, गाल और होंठ नहीं होंगे Dry, एक बार अजमा ले ये नुस्खे

सर्दियां दरवाजे दस्तक दे चुकी हैं और उसी के साथ ड्राई स्किन, होंठों व गालों का फटना जैसी समस्याएं भी। रूखी त्वचा किसी को भी पसंद नहीं होती है लेकिन ज्यादातर लोग सर्दियों में इससे बचने में असफल रहते हैं। ड्राई त्वचा के पीछे मुख्य कारण मौसम का परिवर्तन है। इसके अलावा टोनर, रासायनिक साबुन, रूम हीटर और ब्लोअर आदि का अधिक उपयोग भी स्किन से जुड़ी समस्याओं का कारण बनते हैं। हालांकि परेशान होने की जरूरत नहीं क्योंकि आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताएंगे, जिससे आप इन सभी विंटर प्रॉब्लम्स से बच सकते हैं।

गाल फटने का घरेलू नुस्खा

सर्दियों में गाल फटने की समस्या से परेशान हैं तो स्किन पर देसी घी से मसाज करें। इससे स्किन ड्राई नहीं होगी और फटेगी भी नहीं।

PunjabKesari

स्किन ड्राईनेस

रात को सोने से पहले चेहरे पर जैतून तेल से हल्की मसाज करें। इसमें विटामिन ई होता है जो नमी देता है। इससे स्किन ड्राई नहीं होगी।

काले घेरों के लिए नुस्खा

आलू या खीरे का रस निकालकर आंखों के नीचे लगाएं और 10-15 मिनट बाद धो लें। नियमित ऐसा करने से डार्क सर्कल्स धीरे-धीरे कम हो जाएंगे।

बार-बार फटते हैं होंठ तो क्या करें?

रात को सोते समय नाभि में देसी घी या सरसों का तेल लगाएं। इससे होंठ फटेंगे नहीं और मुलायम भी होंगे।

PunjabKesari

दालचीनी और शहद का फेस मास्क

शहद आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज करता है और दालचीनी गंदगी निकालती है। इसके लिए 2 बड़े चम्मच शहद और ½ चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 15-20 मिनट बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें।

नारियल तेल मालिश

रात को सोने से पहले चेहरे पर वर्जिन कोकोनट ऑयल से मसाज करें और छोड़ दें। नारियल तेल त्वचा में समा जाएगा और स्किन को सॉफ्ट व ग्लोइंग बनाएगा।

मिल्क फेस पैक

दूध में मौजूस वसा और अमीनो एसिड स्किन के लिए मॉइश्चराइजर का काम करते हैं। इसके लिए 2 चम्मच कच्चा दूध, एक चुटकी हल्दी पाउडर, 1 चम्मच शहद मिलाकर स्किन पर लगाएं और फिर ताजे पानी से धो लें।

PunjabKesari

फटी एड़ियों के लिए घरेलू नुस्खा

केले को मसलकर प्रभावित एरिया पर लगाएं और 15 मिनट तक छोड़ दें। फिर गुनगुने पानी से धो लें। इससे सर्दियों में भी एड़िया मुलायम और स्वस्थ रहेंगी।

Related News