25 APRTHURSDAY2024 1:05:12 AM
Nari

आर्मपिट की गांठ को इन तरीकों से करे दूर

  • Updated: 25 Jul, 2017 06:51 PM
आर्मपिट की गांठ को इन तरीकों से करे दूर

अधिकतर लोगों के शरीर के कई हिस्सों में गांठ सी बनने लगती है जिससे स्किन काफी भद्दी लगती है। शरीर में गांठ पड़ने का कारण मोटापा भी हो सकता है। यह गांठ जब आर्मपिट पर पड़ जाए तो स्लीवलेस कपड़े तक पहनना नामुमकिन हो हाता है। आर्मपिट पर गांठ लिम्‍फ नोड्स के बढ़ने से होती है। लिम्फ नोड्स के कई कारण हो सकते है जैसे  वायरल या बैक्टीरियल संक्रमण, एलर्जी, कवक विकास अन्य आदि। कई बार आर्मपिट में गांठ कैंसर कोशिकाओं में हो रही वृद्धि के कारण भी पड़ सकती है। इसलिए जब भी आर्मपिट पर गांठ पड़ी देखों तो किसी और उपाय को अपनाने से पहले तुरंत डॉक्टर की सलाह लें। फिर इसका इलाज शुरू करें। अगर आर्मपिट गांठ किसी संक्रमण, कवक विकास के कारण है तो इसका घरेलू इलाज करें। 

 

 

1. सिंकाई और मसाज

PunjabKesari

गर्म पानी से सिंकाई करें। इससे आर्मपिट की सूजन और दर्द कम होगा। इसके अलावा गांठ को बढ़ावा देने वाले बैक्टीरिया दूर होंगे। इसके अलावा विटामिन ई या नारियल तेल के साथ आर्मपिट की मसाज करें। इससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होगा और सूजन कम होगी। 

2. गर्म और ठंडा बॉथ 

हॉट और कोल्‍ड बॉथ लेने से भी आर्मपिट की गांठ दूर की जा सकती है। गर्म पानी से बॉथ लेने से सूजन कम होती है और ब्लड सर्कुलेशन होने लगता है। ठंडे पानी से सूजन कम होती है। 

3. नींबू रस 

नींबू के रस में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है जो त्‍वचा पर किसी भी प्रकार की गांठ पड़ने से रोकता है। नींबू का सेवन रोज करें। इसके अलावा भरपूर पानी पिएं। इससे शरीर हाईड्रेट  होगा और गांठ की सूजन कम होगी। 

4. प्‍याज और हल्‍दी

प्याज को रोजाना सेवन करने से आर्मपिट की त्वचा साफ और गांठ की प्रॉबल्म दूर होगी क्योंकि प्याज में एंटी-बैक्‍टीरियल और एंटी-माइक्रोबिल गुण मौजूद होगे जो गतल बैक्टीरिया को दजूर करने का काम करते है। हल्दी का पेस्ट हल्का गर्म करके गांठ पर लगाएं। इससे काफी राहत मिलेगी। 

5. विटामिन ई 

आहार में विटामिन ई युक्त चीजों का सेवन करने से त्वचा संबंधी विभिन्न प्रकार के रोग दूर किए जा सकते है। इसलिए अपनी डाइट में दूध, सब्जियां, मधली आदि का सेवन करें। 

Related News