18 MAYSATURDAY2024 9:42:30 AM
Nari

मीठी- मीठी Chocolate में पाई गई लेड और कैडमियम! बन सकती है कई बीमारियों का कारण

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 28 Oct, 2023 12:20 PM
मीठी- मीठी Chocolate में पाई गई लेड और कैडमियम! बन सकती है कई बीमारियों का कारण

चॉकलेट एक ऐसी चीज है जो हर किसी को पसंद है। कोई भी इसके लिए मना नहीं करता है, लेकिन क्या आपको पता है जिस चॉकलेट का नाम सुनते ही आपके मुंह में पानी आ जाता है, उसमें लेड और कैडमियम पाए गए है। जी हां, बिल्कुल सही सुना आप चॉकलेट खाकर अपने शरीर के अंदर बहुत सारे जैसे हैवी मेटल पहुंचा रहे हो जो सेहत के लिए हानिकारक है। दरअसल, हाल ही में हुई स्टडी में चॉकलेट और चॉकलेट के प्रोडक्ट्स में कई सारे लेड और कैडमियम जैसे हानिकारक भारी धातु उच्च मात्रा में पाए गए हैं। 

PunjabKesari

रॉयटर्स में छपी एक रिपोर्ट के हिसाब से अमेरिका के एक गैर- लाभकारी कंज्यूमर रिपोर्ट्स ने चॉकलेट के विभिन्न उत्पादों की जांच की। इस जांच में पाया गया कि जांच किए गए 48 चॉकलेट उत्पादों में से लगभग एक- तिहाई उत्पादों में लेड और कैडमियम जैसी भारी धातुओं की मात्रा खतरनाक स्तर तक पाई गई। संगठन ने अमेरिका की सबसे बड़ी चॉकलेट निर्माता कंपनियों में से एक हर्शीस से अपने उत्पादों में इन भारी धातुओं की मात्रा कम करने का अनुरोध किया है। अध्ययन में डार्क चॉकलेट बार, मिल्क चॉकलेट बार, कोको पाउडर, चॉकलेट चिप्स सहित कुल 48 उत्पादों की 7 श्रेणियों की जांच की गई थी। इनमें से 16 उत्पादों में लेड या कैडमियम या दोनों की संभावित रूप से हानिकारक मात्रा पई गई।

कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी का हो सकते हैं शिकार

इस स्टडी में ये भी पाया गया कि लेड और कैडमियम जैसे भारी मेटल्स की मात्रा कुछ चॉकलेट्स में बहुत ज्यादा है। इससे दिमाग की बीमारी, किडनी को हानि और हाईबीपी जैसी हेल्थ प्रॉब्लम्स हो सकती हैं। वहीं अगर लंबे समय तक ये मेटल आपके शरीर में जाते रहे तो हड्डियों ता क्षरण, फेफड़ों और लीवर को नुकसान पहुंच सकता है। वहीं कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी भी हो सकती है। 

PunjabKesari

प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए भी है हानिकारक

चॉकलेट में मौजूद ये हैवी मेटल प्रेग्नेंट महिलाएं और उनकी बच्चों के स्वास्थय के लिए भी हानिकारक है। इससे बच्चे का शारीरिक और मानसिक विकास पर बुरा असर पड़ता है।

PunjabKesari

Related News