28 APRSUNDAY2024 11:36:10 PM
Nari

भारी बैग और हाई हील्स सेहत पर डालते है बुरा प्रभाव

  • Updated: 03 Jul, 2015 09:21 AM
भारी बैग और हाई हील्स सेहत पर डालते है बुरा प्रभाव

पैर की एड़ी में दर्द  : आज की युवा महिलाएं चाहे वे कालेज जाती हों या नौकरी पर, उनके कंधों पर भारी बैग और पैरों में हाई हील पहनना आम बात है । यह सब उनकी स्मार्टनैस और व्यक्तित्व का एक हिस्सा बन चुका है परन्तु हाई हील्स और भारी बैग लम्बे समय तक प्रयोग करने से सेहत पर कितना कुप्रभाव पड़ता है, आइए जानें:



गर्दन और कंधे का दर्द : नियमित रूप से लम्बे समय तक भारी बैग कंधे पर लटकाने से मसल्स में तनाव पैदा होता है जो गर्दन के दर्द का कारण बनता है ।जब भी भारी बैग उठाना पड़े तो बारी-बारी कंधों पर उठाएं ताकि एक तरफ के कंधे पर प्रभाव न बना रहे । पिट्ठू बैग लें ताकि दोनों कंधों पर बोझ बंट जाए ।



एड़ी का दर्द : हाई हील्स से एड़ी पर दबाव पडऩे से एड़ी दर्द की शिकायत बढ़ जाती है । 64 प्रतिशत महिलाओं को हाई हील्स पहनने से एड़ी दर्द होता है जो ‘एंकल स्प्रेन’ का कारण बनता है ।



कमजोर पड़ती है काफ मसल्स : एक स्टडी के मुताबिक सप्ताह में तीन बार हाई हील्स पहनने वाली महिलाओं के काफ मसल्स छोटे हो सकते हैं । लगातार कई वर्षों तक ऐसा करने से काफ मसल्स की शेप हमेशा के लिए बदल जाती है इसलिए महिलाओं को हाई हील्स पहनने से पहले एक बार सोचना चाहिए कि कहीं मैं मुसीबत को तो नहीं बुला रही । कभी-कभी तो पहनना ठीक है ।



बढ़ती है कमर में तकलीफ : अधिक दिनों तक, लम्बे समय तक हाई हील्स पहनने से बॉडी पोश्चर बदलता है जिससे घुटने, एड़ी, हिप्स और कमर पर फालतू दबाव पड़ता है । इस दबाव से कमर दर्द बढऩे लगता है और मांसपेशियों में खिचाव की समस्या भी बढ़ती है ।



घुटने को नुक्सान : लगातार हाई हील्स पहनने वाली महिलाओं में आस्टियोपोरोसिस की समस्या दुगनी होने का खतरा होता है । हील जितनी बड़ी होगी, पैर के अंदर उतना ही दबाव बढ़ेगा । एक स्टडी के मुताबिक तीन इंच हील पहनने वाली महिलाओं के पंजों पर 76 प्रतिशत दबाव पड़ता है जो पैरों के जोड़ों और घुटनों को प्रभावित करता है । 



नाखूनों पर दबाव : हाई हील्स के पहनने से पैरों के नाखूनों पर भी दबाव पड़ता है । कभी-कभी नाखून अंदर घुस जाते हैं जिसमें दर्द बहुत होता है और स्थिति कष्टप्रद हो जाती है । कई बार तो नाखूनों की सर्जरी भी करानी पड़ सकती है ।

 



—नीतू गुप्ता 

Related News