30 APRTUESDAY2024 9:47:41 PM
Nari

जानिए क्या कहते हैं आपके आज के सेहत के सितारे, किस तरह रह सकते हैं फिट

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 18 Apr, 2024 10:24 AM
जानिए क्या कहते हैं आपके आज के सेहत के सितारे, किस तरह रह सकते हैं फिट

अपने स्वास्थ्य राशिफल के जरिये जानिए आपका आज आपकी सेहत रहेगी और किस तरह आप खुद को फिट और सेहतमंद रख सकते हैं। चलिए राशि के अनुसार जानते हैं -

 

मेष

अपने शरीर की सुनें और उसे आराम दें या वह गतिविधि करें जो आपको सबसे अच्छी लगे। याद रखें कि आपका मानसिक स्वास्थ्य आपके शारीरिक स्वास्थ्य जितना ही महत्वपूर्ण है, इसलिए आराम करने के लिए कुछ समय निकालें और उन गतिविधियों में भाग लें जो आपको खुशी देती हैं। अपने शारीरिक और भावनात्मक कल्याण को बढ़ाने के लिए एक नई फिटनेस व्यवस्था शामिल करने का प्रयास करें।

PunjabKesari

एक्टिविटी टिप- पेंटिंग का अभ्यास करें
हेल्थ टिप- अपने शरीर को अच्छे आकार में रखने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करने की आदत बनाएं।

वृषभ

अपने दैनिक जीवन में खुद को तरोताजा करने और अपनी भलाई पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कुछ समय निकालना महत्वपूर्ण है। तनाव कम करने के लिए ध्यान या योग जैसी विश्राम तकनीकों को शामिल करने का आज सबसे अच्छा दिन है। यदि आप अपने आहार की उपेक्षा कर रहे हैं, तो इसे स्वस्थ भोजन की आदतों को अपनाने के लिए एक प्रोत्साहन मानें। शारीरिक गतिविधि, विशेषकर बाहर, आपके मूड और ऊर्जा के स्तर को बढ़ा सकती है।

एक्टिविटी टिप- टहलने जाएं
हेल्थ टिप- अपने शरीर को स्वस्थ और ऊर्जावान बनाए रखने के लिए पूरे दिन पर्याप्त पानी पीकर हाइड्रेटेड रहें।

मिथुन

अपने सिर को साफ करने और खुद को तरोताजा करने के लिए ध्यान, योग या प्रकृति में सरल सैर जैसी गतिविधियों में संलग्न रहें जो भलाई को बढ़ावा देती हैं। आज आपकी ऊर्जा के स्तर में उतार-चढ़ाव हो सकता है, इसलिए एक नई स्वास्थ्य व्यवस्था या आहार शुरू करके अपने शरीर की ज़रूरतों को सुनें जो आपके शरीर का समर्थन करता है।

एक्टिविटी टिप- अपने बच्चों के साथ खेल खेलें
हेल्थ टिप- हाइड्रेटेड रहें।

कर्क

अपने शरीर की ज़रूरतों को सुनें। उचित आराम करें, पौष्टिक भोजन करें और हर दिन कुछ न कुछ शारीरिक गतिविधि करें। एक नई आहार योजना का पालन करना शुरू करें जो कुछ बहुत ही आश्चर्यजनक लाभ प्रदान कर सकती है लेकिन सुनिश्चित करें कि ये परिवर्तन त्वरित सुधार के बजाय टिकाऊ हों। याद रखें कि आपका मानसिक स्वास्थ्य भी उतना ही महत्वपूर्ण है, इसलिए अपनी भावनाओं पर नियंत्रण रखने के लिए ध्यान या योग करें। 

एक्टिविटी टिप- अपना पसंदीदा खेल खेलें
हेल्थ टिप- तनाव और नकारात्मकता को दूर करने और अपने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए कुछ समय निकालें।

सिंह

आज आपको हृदय संबंधी समस्याएं हो सकती हैं, इसलिए अपने आहार के प्रति अतिरिक्त सावधानी बरतें और तैलीय या वसायुक्त भोजन खाने से बचने का प्रयास करें। अपने माता-पिता के स्वास्थ्य का ध्यान रखें और उन्हें घर में ख़ुशी का माहौल दें। बुरी सोच वाले लोगों से दूर रहें और इसके बजाय रचनात्मक चीज़ों पर समय बिताएँ। स्वस्थ रहने के लिए आपको जिम भी ज्वाइन करना चाहिए।

एक्टिविटी टिप- ज़ुम्बा का अभ्यास करें
हेल्थ टिप- तनावग्रस्त होने पर ज़्यादा खाने से बचें और संतुलित और स्वस्थ आहार बनाए रखने पर ध्यान दें।

कन्या

आप अपने शरीर की ज़रूरतों के बारे में बढ़ी हुई जागरूकता महसूस कर सकते हैं, जिससे यह एक नई व्यायाम दिनचर्या या स्वच्छ भोजन योजना शुरू करने के लिए एक उत्कृष्ट दिन बन जाएगा। अपने शरीर के संकेतों को सुनें और यदि आवश्यक हो तो आराम करें। मानसिक स्वास्थ्य भी उतना ही महत्वपूर्ण है, इसलिए ध्यान या योग जैसी तनाव कम करने वाली गतिविधियों में शामिल होना फायदेमंद साबित हो सकता है।

एक्टिविटी टिप- भ्रमण पर जाएँ
हेल्थ टिप- अपने नए स्वास्थ्य आहार पर सबसे अधिक ध्यान देना न भूलें।

तुला

स्वास्थ्य की दृष्टि से, आपकी ऊर्जा के स्तर में पूरे दिन उतार-चढ़ाव हो सकता है। अपने शरीर की सुनें, जब आवश्यक हो तो ब्रेक लें और तरोताज़ा होने के लिए योग या इत्मीनान से टहलने जैसे हल्के व्यायाम में संलग्न रहें। आज पोषण भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है; ऐसे भोजन का चयन करें जो संतुलित और पौष्टिक हो।

PunjabKesari

एक्टिविटी टिप- टहलने जाएं
हेल्थ टिप- ज्यादा चीनी का सेवन न करें।

वृश्चिक

आप सामान्य से अधिक संवेदनशील महसूस कर सकते हैं, जिससे विश्राम और चिंतन के लिए समय निकालना महत्वपूर्ण हो जाता है।अपने शरीर को सुनना और उसकी ज़रूरतों का सम्मान करना महत्वपूर्ण है। यदि आप अपने आप पर बहुत अधिक दबाव डाल रहे हैं, तो इसे धीमा करने और रिचार्ज करने का संकेत मानें।

एक्टिविटी टिप- अपनी पसंदीदा गतिविधि करें
हेल्थ टिप- अगर आपको निम्न रक्तचाप की समस्या है तो आज अतिरिक्त सतर्क रहें।

धनु

हाल की घटनाओं से तनाव बढ़ सकता है, लेकिन आज का दिन तरोताजा होने का मौका देता है। अपनी दैनिक दिनचर्या में माइंडफुलनेस व्यायाम या एक छोटा ध्यान सत्र शामिल करने पर विचार करें। शारीरिक गतिविधि, विशेष रूप से बाहर, न केवल आपके शारीरिक स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाएगी बल्कि आपका दिमाग भी साफ़ करेगी। अपने शरीर के संकेतों को सुनें, और अपने आप पर बहुत अधिक दबाव न डालें।

एक्टिविटी टिप- बैडमिंटन खेलें
हेल्थ टिप- आपको अधिक पौष्टिक भोजन का सेवन करना चाहिए।

मकर

तनाव संबंधी समस्याएं सामने आ सकती हैं, जिससे विश्राम तकनीकों और सचेतनता का अभ्यास करना आवश्यक हो जाता है। व्यायाम को अपनी दिनचर्या में शामिल करना, विशेष रूप से मन को शांत करने वाली गतिविधियाँ जैसे योग या पैदल चलना, आपके मूड और ऊर्जा के स्तर में काफी सुधार कर सकता है। आप कैसा महसूस करते हैं, इसमें पोषण भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, इसलिए संतुलित, पौष्टिक भोजन चुनें।

एक्टिविटी टिप- शतरंज खेलें
हेल्थ टिप- अत्यधिक प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से बचें।

कुंभ

चाहे वह नई कसरत व्यवस्था आज़माना हो या किसी टीम खेल में भाग लेना हो, आपका शरीर इस गतिविधि के लिए आपको धन्यवाद देगा। हालाँकि, चूंकि आपका दिमाग विचारों और योजनाओं के साथ दौड़ रहा है, इसलिए मानसिक आराम के महत्व को नज़रअंदाज न करें। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य संतुलित है, माइंडफुलनेस अभ्यास या लघु ध्यान को अपनी दिनचर्या में शामिल करें।

एक्टिविटी टिप- अपने दोस्तों के साथ अधिक बातचीत करें।
हेल्थ टिप- नाश्ता न छोड़ें।

PunjabKesari

मीन

अपने शरीर की सुनें और उसे वह पोषण, आराम और गतिविधि प्रदान करें जिसकी उसे आवश्यकता है। यदि तनाव या चिंता की भावनाएँ सतह पर आने लगें, तो ध्यान या योग जैसे ग्राउंडिंग व्यायामों पर विचार करें, जो आपके पहले से ही बढ़े हुए अंतर्ज्ञान को भी बढ़ा सकते हैं। भावनाओं को आंतरिक करने की प्रवृत्ति से सावधान रहें, क्योंकि यह शारीरिक रूप से प्रकट हो सकती है।

एक्टिविटी टिप- फ़ुटबॉल खेलें
हेल्थ टिप- चीनी का सेवन सीमित करें।

Related News