03 APRFRIDAY2020 2:01:56 AM
Nari

पेट की समस्याओं से दूर रखेंगे ये छोटे-छोटे देसी टिप्स

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 31 Jan, 2020 11:29 AM
पेट की समस्याओं से दूर रखेंगे ये छोटे-छोटे देसी टिप्स

एक अच्छे स्वास्थय की शुरुआत हमेशा हेल्दी पेट के साथ होती है। आपका पेट जितना हेल्दी और स्वस्थ होगा, आपके द्वारा खाया जाने वाला भोजन उतनी ही जल्दी डायजेस्ट होगा और आपको दोगुना लाभ मिलेगा। पेट की ज्यादातर समस्या कब्ज जिसे हम अंग्रेजी में Constipation के नाम से जानते हैं, उसके जरिए होती हैं। ऐसे में जरुरी है अपने खान-पान के तरीके पर ध्यान दिया जाए, ताकि पेट से जुड़ी समस्याओं का आपको सामना न करना पड़े...

 

दूध में शहद

पेट से जुड़ी हर समस्या से खासतौर पर कब्ज से छुटकारा पाने के लिए हर रात खाने से 2 घंटे बाद गुनगुने दूध में 1 चम्मच शहद मिलाकर पिएं। ऐसा करने से आपका पेट सुबह तक अच्छे से साफ हो जाएगा। अगर आप दूध पीना नहीं पसंद करते तो 1 कप को गर्म करके उसमें आधा चम्मच अजवाइन और 1 चुटकी नमक डालकर अच्छे से उबालें। पानी जब उबल जाए तो गैस बंद कर दें, कप में आधा नींबू का रस और एक चम्मच शहद मिलाएं। फिर अजवाइन वाले पानी का छानकर इसे गर्मा-गर्म पिएं। ऐसा करने से भी आपका पेट एक दम हेल्दी और क्लीन होगा।

Image result for honey and milk",nari

दूध की मलाई में मिश्री

जिन बच्चों का विकास नहीं हो रहा या फिर जो लोग दुबलेपन से परेशान हैं उन्हें नाश्ते में रोजाना मलाई में कूजा मिश्री डालकर सेवन करना चाहिए। ऐसा करने से बच्चों का विकास अच्छे से होगा साथ ही दुबले पतले शरीर को भी लाभ मिलेगा। अगर आप चाहें तो रात सोने से पहले 2 से 3 बादाम अच्छे से पीसकर दूध में मिलाकर पिएं। ऐसा करने से आपका दिमागी विकास अच्छे से होगा।

ताजे फल

कोशिश करें सुबह की शुरुआत ताजे फल खाकर करें। सेब, केला, अनार और कीवी सुबह के वक्त खाने से शरीर को ढेरों लाभ मिलते हैं। सारा दिन आपकी बॉडी फिट एंड एक्टिव फील करती है।

Image result for fresh fruits",nari

खून की शुद्धि

अगर आपके खून में किसी तरह की अशुद्धि यानि इंफेक्शन है तो सुबह आधे गिलास ठंडे दूध में 1 चम्मच शहद मिलाकर सेवन करें। ऐसा करने से खून में मौूजद सारी इंफेक्शन कुछ ही दिनों में दूर हो जाएगी।

बालों के लिए

हेल्दी और स्ट्रांग बालों के लिए प्याज के रस में 2 चम्मच शहद, 1/4 चम्मच घी डालकर सुबह या शाम के वक्त सेवन करें। इस नुस्खे से बालों का गिरना, समय से पहले कमजोर या फिर सफेद होना जैसी परेशानियां दूर हो जाएंगी।

Image result for healthy hair",nari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News