24 APRWEDNESDAY2024 1:29:38 PM
Nari

यूरिक एसिड को कंट्रोल में रखेंगी ये 5 सब्जियां, मरीज जरुर करें डाइट में शामिल

  • Edited By palak,
  • Updated: 25 Jan, 2023 10:46 AM
यूरिक एसिड को कंट्रोल में रखेंगी ये 5 सब्जियां, मरीज जरुर करें डाइट में शामिल

बदलते लाइफस्टाइल और गलत खान-पान के कारण शरीर कई तरह की बीमारियों से घिरने लगा है। डायबिटीज, कैंसर, यूरिक एसिड की समस्याएं बढ़ती ही जा रही है। ऐसे में यूरिक एसिड शरीर में से निकलने वाला एक वेस्ट प्रोडक्ट है जिसकी मात्रा बढ़ने के कारण जोड़ों और हड्डियों में दर्द होने लगता है। बढ़ते यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए आप हैल्दी डाइट, एक्सरसाइज को अपनी डेली रुटीन में शामिल कर सकते हैं। यूरिक एसिड जमने के कारण मरीजों को कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं होने लगती हैं। ऐसे में आप अपनी डाइट में कुछ हैल्दी सब्जियां शामिल करके यूरिक एसिड को कंट्रोल कर सकते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं ऐसी सब्जियां जिनका सेवन आप कर सकते हैं...

ब्रोकली 

ब्रोकली का सेवन करके आप यूरिक एसिड कंट्रोल में रख सकते हैं। इसमें पाए जाने वाले गुण यूरिक एसिड को शरीर में जमा होने से रोकते हैं। ब्रोकली को डाइट में शामिल करके आप यूरिक एसिड कंट्रोल कर सकते हैं। 

PunjabKesari

टमाटर 

टमाटर भी यूरिक एसिड के मरीजों के लिए बहुत ही लाभकारी हो सकता है। संतुलित मात्रा में टमाटर खाने से शरीर में मौजूद यूरिक एसिड बाहर निकलता है। टमाटर एसिडिक होता है जिससे शरीर में मौजूद यूरिक एसिड टूटकर बाहर निकलता है। 

खीरा 

खीरे में पानी की पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। गर्मी में इसका सेवन करने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती और रोजाना खीरे का सेवन करने से यूरिक एसिड भी बाहर निकलता है। शरीर में यूरिक एसिड का प्रोडक्शन भी कम होता है। 

PunjabKesari

गाजर 

गाजर में एंजाइम और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो शरीर में मौजूद यूरिक एसिड कम करने में मदद करते हैं। इसका सेवन करने से शरीर में यूरिक एसिड भी कम मात्रा में बनता है। ऐसे में यदि आप यूरिक एसिड के मरीज हैं तो इसको अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

 चुकंदर 

चुकंदर पोषक तत्व और गुणों से भरपूर होता है। नियमित रुप से चुकंदर का सेवन करने से शरीर में मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स की पर्याप्त मात्रा मिलती है। इसका सेवन करके यूरिक एसिड भी कंट्रोल में रहता है। 

PunjabKesari
 

Related News