31 MAYWEDNESDAY2023 4:04:13 PM
Nari

Health Tips: रोज पिएंगे अजवाइन और सौंफ का पानी तो कई समस्याओं से मिलेगा छुटकारा

  • Edited By palak,
  • Updated: 18 Oct, 2022 06:13 PM
Health Tips: रोज पिएंगे अजवाइन और सौंफ का पानी तो कई समस्याओं से मिलेगा छुटकारा

भारतीय किचन में कई तरह के मसालों का इस्तेमाल किया जाता है जो खाने के साथ-साथ स्वास्थ्य के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होते हैं। इन मसालों से तैयार किया गया पानी पीने से शरीर को कई तरह की बीमारियों से छुटकारा मिलता है। अजवाइन और सौंफ से तैयार किए गए पानी का सेवन करने से आपको पेट संबंधी समस्याओं को कई तरह की बीमारियों से राहत मिलेगी। तो चलिए आपको बताते हैं अजवाइन और सौंफ का पानी पीने के फायदे...

पेट की समस्या से मिलेगा आराम 

नियमित रुप से यदि आप सौंफ और अजवाइन का पानी पिएंगे तो आपका पाचन तंत्र मजबूत होगा। अपच, गैस और कब्ज जैसी समस्याओं से भी आपको आराम मिलेगा। 

PunjabKesari

खांसी-जुकाम भागेगा दूर 

बदलते मौसम में सबसे पहले गला खराब और जुकाम जैसी समस्याएं होती हैं इनसे राहत पाने के लिए आप अजवाइन और सौंफ से तैयार पानी का सेवन कर सकते हैं। गले की खराश और खांसी से आपको काफी आराम मिलेगा। 

 कम होगा कोलेस्ट्रॉल का स्तर 

कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम करने के लिए भी आप इससे तैयार पानी का सेवन कर सकते हैं। इस पानी में कैलोरी भी काफी अच्छी मात्रा में पाया जाते हैं। साथ ही इस पानी का सेवन करने से आपका वजन भी नियंत्रित रहेगा। 

PunjabKesari

मॉर्निंग सिकनेस से मिलेगा आराम

कई लोगों की सुबह उठते उल्टी, जी मिचलाना और घबराहट जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इस समस्या से राहत पाने के लिए आप सौंफ और अजवाइन से तैयार पानी का सेवन कर सकते हैं। इस पानी से आप ताजगी भी महसूस करेंगे। 

त्वचा के लिए फायदेमंद 

अजवाइन और सौंफ का पानी त्वचा के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होता है। इस पानी के सेवन से आपकी त्वचा डिटॉक्सीफाई होती है और त्वचा पिंपल से मुक्त होती है। 

PunjabKesari

सुबह खाली पेट पिएं 

आप सौंफ और अजवाइन का पानी सुबह खाली पेट पी सकते हैं। इससे आपको कई समस्याओं से राहत मिलेगी। 

 नोट: यदि आपको इन दोनों चीजों से एलर्जी है तो एक्सपर्ट्स की सलाह लेकर ही इसका सेवन करें। 

 
 

 

Related News