05 DECSATURDAY2020 1:55:05 AM
Nari

हार्ट अटैक का संकेत बनते है महिलाओं में दिखने वाले ये लक्षण

  • Edited By neetu,
  • Updated: 06 Nov, 2020 11:16 AM
हार्ट अटैक का संकेत बनते है महिलाओं में दिखने वाले ये लक्षण

आज दुनियाभर में भारी संख्या में लोग दिल से जुड़ी बीमारियों के शिकार हो रहे हैं। पुरूषों के साथ महिलाओं में भी यह बीमारी होने के आंकड़े बढ़ रहे हैं। वैसे तो हार्ट अटैक आने से पहले सीने में दर्द होता है। मगर बात महिलाओं की करें तो उनमें हार्ट अटैक आने से पहले कुछ अलग लक्षण दिखाई देते हैं। ऐसे में समय रहते इसके लक्षणों का पता लगा कर हार्ट अटैक आने की नौबत से बचा जा सकता है। तो चलिए आज हम आपको उन लक्षणों के बारे में बताते हैं, जो सिर्फ महिलाओं में ही दिखाई देते हैं। ताकि इन्हें नजरअंदाज करने की जगह तुरंत इन पर गौर कर इस समस्या से बचा जा सके। 

पेट में दर्द व दबाव पड़ना 

आमतौर पर लोग हल्के से पेट दर्द की शिकायत होने को नजरअंदाज कर देते हैं। मगर यह दर्द लगातार रहे और साथ ही पेट में दबाव महसूस हो तो यह हार्ट अटैक आने की ओर इशारा करता है। ऐसे में बिना देर लगाए दिल के डॉक्टर के साथ संपर्क कर सलाह लें। 

PunjabKesari

चक्कर आना 

अक्सर महिलाओं के बिना कोई भारी काम किए भी थकान व चक्कर आने लगते है। साथ ही सांस से जुड़ी समस्याएं होने लगती है। ऐसे में इसे भी हम हार्ट अटैक आने का एक लक्षण मान सकते हैं। एक रिसर्ज के मुताबिक भी बार-बार चक्कर आना और कमजोरी रहना हार्ट अटैक आने की ओर इशारा करता है। ऐसे में किसी एक्सपर्ट की सलाह लें। साथ ही अपनी डेली डाइट में पौष्टिक चीजों का सेवन शुरू करें। 

गर्दन व पीठ में दर्द होना 

अक्सर सभी जानते हैं कि हार्ट अटैक आने से पहले सीने में तेज दर्द होता है। मगर एक एक्पर्ट्स के अनुसार, महिलाओं को हार्ट अटैक आने से पहले उनकी गर्दन, जबड़े, बांहों व पीठ में दर्द होने की शिकायत रहती है। ऐसे में अगर ऐसा दर्द लगातार महसूस होने पर उसे अनदेखा करने की गलती न करें। साथ ही डॉक्टर से तुरंत संपर्क करें। 

PunjabKesari

बिना अधिक काम किए थकान होना 

थकान होना एक आम बात है। मगर कोई परिश्रम वाला काम किए बिना शरीर में कमजोरी व थकान होना हार्ट अटैक आने का एक संकेत समझा जा सकता है। ऐसे में सावधान हो डॉक्टर से संपर्क करें। 

लगातार ठंडा पसीना आना

वैसे तो पसीना आना एक आम बात होती है। मगर रिसर्च के अनुसार, महिलाओँ को ठंडा पसीना आने की शिकायत होना हार्ट अटैक का लक्षण माना जा सकता है। ऐसे में इस स्थिति को इग्नोर करने की जगह डॉक्टर की सलाह लेने में ही भलाई है। 
 

Related News