25 FEBSUNDAY2024 3:15:53 PM
Nari

सर्दियों में शरीर को Detoxify करेगा गुड़, खून की कमी भी होगी दूर

  • Edited By palak,
  • Updated: 02 Dec, 2023 08:58 AM
सर्दियों में शरीर को Detoxify करेगा गुड़, खून की कमी भी होगी दूर

गुड़ सिर्फ व्यंजनों या फिर पकवान को मीठा बनाने में ही नहीं बल्कि सेहत को भी ढेरों फायदे देता है। वैसे तो गुड़ का सेवन आप किसी भी समय या फिर मौसम में कर सकते हैं लेकिन सर्दियों में इसका सेवन करने से शरीर को ढेरों फायदे मिलते हैं। ठंड का मौसम शुरु हो गया है ऐसे में इस दौरान खुद को स्वस्थ रखने के लिए आप गुड़ का सेवन कर सकते हैं। इसमें चीनी की तुलना में कैलोरी कम होती है। इसके अलावा यह मैग्नीशियम, सेलेनियम, कोलीन, बीटाइन, विटामिन-बी कॉम्पलेक्स, फोलेट, कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस मैंग्नीज मौजूद होता है। तो चलिए आज आपको इस आर्टिकल के जरिए बताते हैं कि सर्दियों में गुड़ खाने से शरीर को क्या-क्या फायदे मिलते हैं......

शरीर को करेगा डिटॉक्सिफाई 

ठंड के मौसम में कुछ लोग तला-भुना ज्यादा खाते हैं, बार-बार चाय का सेवन करते हैं और अनहेल्दी फूड्स का सेवन भी काफी करते हैं जिसके कारण शरीर में टॉक्सिटी बढ़ सकती है इससे शरीर में फैट भी जमा होने लगता है और वजन बढ़ता है। लेकिन गुड़ का सेवन करने से शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद मिलती है इसलिए सर्दियों में आप हमेशा खाना-खाने के बाद गुड़ जरुर खाएं। इसके अलावा आप चाय में चीनी की जगह इसका इस्तेमाल कर सकते हैं इससे रक्त को शुद्ध करने में मदद मिलती है और कई तरह की बीमारियों से बचाव होता है। गुड़ का सेवन करने से वजन कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है। 

PunjabKesari

खून की कमी होगी दूर 

इस मौसम में नियमित गुड़ का सेवन करने से शरीर में खून की मात्रा बढ़ती है। इसमें पाया जाने वाला आयरन शरीर में ऑक्सीजन और लाल रक्त कोशिकाओं को बढ़ाने में मदद करता है जिससे हीमोग्लोबिन का स्तर बना रहता है। 

जोड़ों का दर्द होगा दूर 

गुड़ में पाया जाने वाले एंटीइंफ्लेमेटरी गुण जोड़ों में सूजन दूर करने में मदद करते हैं। गुड़ का सेवन करने से शरीर का दर्द भी दूर होता है। 

PunjabKesari

शरीर को रखेगा गर्म 

गुड़ की तासीर गर्म होती है ऐसे में गर्मियों के मौसम में एक्सपर्ट्स इसका सेवन सीमित मात्रा में करने की सलाह देते हैं लेकिन सर्दियों में इसका सेवन शरीर को गर्मी देने में मदद करता है। इस मौसम में गुड़ शरीर को अंदर से गर्मी देता है और आपको गर्म महसूस करवाता है। ऐसे में इस मौसम में शरीर को गर्म रखने के लिए आप गुड़ का सेवन कर सकते हैं। 

बॉडी रहेगी एनर्जेटिक 

यदि आप सुबह चाय में गुड़ या गर्म पानी के साथ इसका सेवन करते हैं तो इससे न सिर्फ शरीर में गर्म आती है बल्कि इससे आपकी थकान और आलस दूर करने में भी मदद मिलती है। यह आपके शरीर को इंस्टेंट एनर्जी प्रदान देने में मदद करता है। 

वायरल समस्याओं से रहेगा बचाव 

इस मौसम में इम्यूनिटी कमजोर होने के कारण सर्दी-जुकाम, बुखार और अन्य वायरल संक्रमण भी शरीर को घेरने लगते हैं लेकिन गुड़ का सेवन करने से आपकी इम्यूनिटी मजबूत बनती है। यह शरीर को वायरल संक्रमण से भी बचाता है। 

PunjabKesari

नोट: सर्दियों में गुड़ का सेवन फायदेमंद है परंतु दिन में आपको सिर्फ 10-15 ग्राम से ज्यादा गुड़ खाने से बचना चाहिए। 

Related News