18 APRTHURSDAY2024 5:33:24 PM
Nari

साबूदाना खाने से ही मिलेंगे ये 8 जबरदस्त फायदे

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 09 Apr, 2019 11:18 AM
साबूदाना खाने से ही मिलेंगे ये 8 जबरदस्त फायदे

नवरात्रि व्रत में बहुत से लोग साबूदाना खीर, पकौड़े या खिचड़ी बनाकर खाते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसका सेवन सेहत के लिए कितना फायदेमंद है। सिर्फ व्रत ही नहीं बल्कि आम दिनों में भी इसका सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इससे ना सिर्फ शरीर को एनर्जी मिलती है बल्कि यह हड्डियों को भी मजबूत बनाता है। चलिए आपको बताते हैं साबूदाना के कुछ ऐसे फायदे, जिन्हें जानकर आप भी इसका सेवन शुरू कर देंगे।

 

साबुदाना में मौजूद न्यूट्रिशन

100 ग्राम साबूदाना में 350 कैलोरी और 67g फैट होता है। इसके अलावा इसमें 85 ग्राम कार्ब्स, 3mg सोडियम, 5mg पोटेशियम, 1% कैल्शियम और 7% आयरन होता है। साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट, कैल्शियम, कॉपर, सेलेनियम, फाइबर, विटामिन बी-6, बी-कॉम्प्लेक्स, सोडियम आदि भी पाया जाता है। व्रत में साबूदाना खाने से शरीर में दिनभर एनर्जी बनी रहती है साथ ही इससे आपको सभी जरूरी पोषक तत्व भी मिल जाते हैं।

कैसे खाएं साबूदाना?

व्रत में आप साबूदाना पकौड़े, खीर या खिचड़ी बनाकर खा सकते हैं। वहीं आम दिनों में आप इससे वड़ा, उपमा, नमकीन, टिक्की, पकौड़े, पोहा, कटलेट आदि बनाकर भी खा सकते हैं।

PunjabKesari

साबूदाना के फायदे

शरीर में दिनभर बनी रहती है एनर्जी

सुबह ब्रेकफास्ट में साबूदाने से बनी कोई भी चीज खाने से शरीर में दिनभर एनर्जी बनी रहती हैं। विटामिन्स, मिनरल्स, कार्ब्स और कार्बोहाइड्रेट्स होने के कारण ये शरीर में जाते ही इंस्टैंट एनर्जी देता है।

देर तक पेट रहता है भरा

फाइबर और कार्ब्स से भरपूर होने के कारण इसका सेवन पेट को लंबे समय तक भरा रखता है। साथ ही इससे व्रत के दौरान कब्ज, गैस आदि की समस्या भी नहीं होती है।

PunjabKesari

गर्मी पर नियंत्रण

व्रत के दिनों में अक्सर शरीर में गर्मी पड़ जाती है। ऐसे में साबूदाने की खिचड़ी बनाकर खाने से गर्मी दूर होती है और यह शरीर को तरोताजा भी करता है।

डाइजेशन में आसान

व्रत के दौरान हैवी फूड्स खाने से ना सिर्फ नींद आती है बल्कि इससे गैस्टिक की प्रॉब्लम भी हो सकती हैं लेकिन साबूदाना डाइजेस्ट करने में आसान होता है। यह एनर्जी दोता ही है साथ ही इससे आपको पेट फूलने, गैस, अपच और कब्ज की समस्या नहीं होती है।

खून बढ़ाता है साबूदाना

साबूदाने में आयरन भरपूर होता है, जिससे शरीर में रेड ब्लड सेल्स बढ़ते हैं। ऐसे में अगर आपके शरीर में भी खूब की कमी है तो साबुदाना को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं।

PunjabKesari

मजबूत हड्डियां और मांसपेशियां

कैल्शियम से भरपूर होने के कारण इसका सेवन हड्डियों व मांसपेशियों को मजबूत भी बनाता है। साथ ही इसमें आयरन, विटामिन और प्रोटीन की मात्रा भी अच्छी होती है, जिससे शरीर की कमजोरी दूर होती है।

वजन बढ़ाने में मददगार

अगर आप भी वजन बढ़ाना चाहते हैं तो साबूदाना आपके लिए बेस्ट ऑप्शन हैं। इसमें फैट व कैलोरी की अच्छा मात्रा होती है, जिससे बिना बैली फेट के वजन बढ़ाने में मदद मिलती हैं।इसे खाने से वजन जल्‍दी बढ़ता है।

ब्‍लड प्रेशर को करे कंट्रोल

अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है तो साबूदाना खाना आपके सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। साबूदाना शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को अच्छा बनाता है और धमनियों में जमे प्लाक को धीरे-धीरे कम करता है। इसलिए हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को नाश्ते में साबूदाना जरूर खाना चाहिए।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News