01 JUNMONDAY2020 12:22:51 PM
Nari

ब्रोकली खाने से दिल और दिमाग होगा स्ट्रांग

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 14 Mar, 2020 11:14 AM
ब्रोकली खाने से दिल और दिमाग होगा स्ट्रांग

गोभी जैसी दिखने वाली ब्रोकली का सेवन भारतीय घरों में अभी भी इतना नहीं किया जाता जितना की करना चाहिए। प्रोटीन, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, विटामिन ए, सी और कई दूसरे पोषक तत्व भरपूर ब्रोकली आपके हर बॉडी पार्ट के लिए फायदेमंद है। सेहत के साथ-साथ यह आपकी स्किन को ग्लोइंग बनाने में भी मदद करती है। खासतौर पर शुगर पेशेंट्स के लिए इसका सेवन काफी लाभदायक है।

Image result for broccoli,nari

ब्रोकली में कुछ ऐसे जरुरी लवण पाए जाते हैं, जो शरीर में इंसुलिन की मात्रा को बैलेंस करने का काम करते हैं। जिससे शुगर जैसी बीमारी में इसका सेवन करने से डायबिटिक पेशेंट्स को काफी लाभ मिलता है। इस बीमारी के चलते लोगों को कमजोरी और थकान काफी ज्यादा महसूस होती है। इस समस्या के चलते हफ्ते में 4 से 5 बार ब्रोकली को स्टीम करके जरुर खाना चाहिए। आइए जानते हैं ब्रोकली खाने से शरीर को मिलने वाले और फायदे...

ब्रोकली खाने के फायदे

 

प्रेगनेंट महिलाओं के लिए फायदेमंद

गर्भवती औरतों को हर रोज ब्रोकली का सेवन करना चाहिए। इसके सेवन से मां और बच्चे दोनों को लाभ प्राप्त होगा। बच्चा और मां दोनों हर प्रकार के संक्रमण से बचे रहेंगे।

दिल के लिए फायदेमंद

ब्रोकली में बहुत ही कम मात्रा में कैलोरीज पाई जाती हैं, जिस वजह से यह बॉडी में पोटाशियम और कोलेस्ट्रोल का लेवल नहीं बढ़ने देता। लो कौलोरीज होने की वजह से इससे शरीर में एक्स्ट्रा फैट जमा नहीं होती। अगर आपकी बॉडी में ये तीनों चीजें बैलेंस रहती हैं, तो आपको जीवन भर दिल से जुड़ी समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता।

Image result for healthy heart,nari

कैंसर से बचाव

हाल ही में हुए एक शोध के मुताबिक महिलाओं में तेजी से फैलते जा रहे कैंसर को ब्रोकली के सेवन से रोका जा सकता है। इसमें मौजूद फिटाकेमिकल तत्व शरीर में बनने वाली गांठों को रोकता है। ब्रोकली खाने से शरीर में खून का दौरा सही तरीके से होता है। साथ ही ब्रोकली के अन्य जरुरी तत्व शरीर में से टॉक्सिंस को रिमूव करने में मदद करता है।

स्किन के लिए फायदेमंद

ब्रोकली में मौजूद विटामिन-सी स्किन पर झुर्रियाँ, फाइन लाइन्स जैसी समस्याओं से आपको दूर रखता है। खासतौर पर यह आपकी स्किन को टाइट रखने में मदद करती है। इसमें मौजूद एंटी-एजिंग तत्व आपको जल्द बूढ़ा नहीं होने देते।

डिप्रेशन करे कम

सुनने में शायद अजीब लगे कि ब्रोकली खाने से डिप्रेशन कैसे कम हो सकता है? मगर ब्रोकली में पाया जाने वाला फोलेट आपके मानसिक स्वास्थ्य को स्थिर रखने और दिमाग को एक्टिव रखने में मदद करते हैं।

Image result for happy and healthy life,nari

इम्यूनिटी करे बूस्ट

विटामिन-सी आपके इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग करने में मदद करता है। संतरे, अंगूर, अंजीर के साथ-साथ ब्रोकली में भी विटामिन-सी पाया जाता है। जो आपकी बॉडी को एक्टिव और इम्यून सिस्टम को बूस्ट अप करने में आपकी मदद करता है और कोरोना जैसे वायरस से आपकी सुरक्षा करता है।

कैल्शियम से भरपूर

प्रेगनेंट महिलाओं के अलावा बुजुर्ग और छोटे बच्चों के लिए भी इसका सेवन जरुरी है। बढ़ते बच्चों को कैल्शियम की बहुत जरुरत होती है। बुजुर्गों को ज्यादातर ओस्टियोपोरोसिस बीमारी का खतरा रहता है, ऐसे में ब्रोकली का सेवन बच्चे और बुजुर्ग दोनों के लिए लाभदायक होता है। 

Image result for strong bones,nari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News