19 JANTUESDAY2021 11:40:56 AM
Nari

दिन की 3 इलायची फेफड़ों की करती हैं अच्छे से सफाई, जानिए जबरदस्त फायदे

  • Edited By neetu,
  • Updated: 28 Nov, 2020 01:00 PM
दिन की 3 इलायची फेफड़ों की करती हैं अच्छे से सफाई, जानिए जबरदस्त फायदे

खाना बनाने में इलायची का इस्तेमाल लगभग हर रसोई में होता है। यह मुख्य रूप से दो तरह की होती है। एक बड़ी इलायची और दूसरी छोटी इलायची। बात अगर छोटी इलायची की करें तो यह दिखने में हरे रंग की होती है। यह खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ सेहत को भी दुरुस्त रखने में मदद करती है। इसमें विटामिन, कैल्शियम, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण होते हैं। ऐसे में यह गले व फेफड़ों को स्वस्थ रख कर इनसे जुड़ी समस्याओं के होने का खतरा कम करते हैं। तो आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से...

PunjabKesari

इतनी मात्रा में करें सेवन...

इलायची की तासीर गर्म होने से इसका अधिक मात्रा में सेवन करने बचें। नहीं तो शरीर को नुकसान झेलना पड़ सकता है। ऐसे में एक दिन में 2-3 तीन इलायची ही खाएं।

तो चलिए अब जानते हैं इससे मिलने वाले फायदों के बारे में... 

 

ब्लड प्रेशर रखे नियंत्रित 

जिन लोगों को ब्लड प्रेशर की समस्या है। उन्हें छोटी इलायची का सेवन जरूर करना चाहिए। इसमें पौटेशियम और मैग्निशियम होने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल रखने में मदद मिलती है। 

फेफड़ों को रखें स्वस्थ 

इसके सेवन से फेफड़ों में खून का संचार सही तरीके से होता है। ऐसे में सांस से जुड़ी परेशानी होने का खतरा कम रहता है। ऐसे में अस्थमा के मरीजों को इसका सेवन जरूर करना चाहिए। 

PunjabKesari


मुंह की दुर्गंध करे दूर

इसमें एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-वायरस गुण होते हैं। ऐसे में इसे खाने से मुंह में आने वाली दुर्गंध से राहत मिलती है। साथ ही जिन लोगों को मुंह में छाले होने की परेशानी होती है। उन्हें इसका सेवन करने से इस समस्या से निजात है।

पाचन शक्ति बढ़ाए

इलायची का सेवन करने से पेट में दर्द, भारीपन, बदहजमी आदि की समस्या से राहत मिलती है। खासतौर पर खाने के बाद 1-2 इलायची चबाने से पाचन शक्ति मजबूत होती है। 

जी मिचलाना 

अक्सर यात्रा के दौरान लोगों का जी मिचलाने लगता है। ऐसे में सफर के समय 1 छोटी इलायची कै मुंह में रखें। इससे जी-मिचलाने या उल्टी आने की संभावना कम रहती की है। 

गले के लिए फायदेमंद

छोटी हरी इलायची में विटामिन, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। ऐसे में इसके सेवन से गले में खराश, दर्द, बैठी हुई आवाज में को ठीक करने में मदद मिलती है। इसका सेवन करने के लिए सुबह खाली पेट और रात को सोने से पहले 1 इलायची खाकर गुनगुना पानी पीएं। इससे गले से जुड़ी समस्याओं से आराम मिलेगा। 

PunjabKesari

सूजन से बचाए

अक्सर सर्दियों में गला खराब होने के साथ सूजन की शिकायत होती है। ऐसे में मूली का पानी निकाल कर उसमें 1 इलायची पीसकर सेवन करें। इससे सूजन की परेशानी धीरे-धीरे दूर हो जाएगी। 

खांसी-जुकाम रहेगा दूर 

खांसी-जुकाम व छींक की परेशानी से भी इलायची फायदेमंद होती है। इसके लिए 5 तुलसी के पत्तों में 1 टुकड़ा अदरक, 1 इलायची डालकर पान की तरह लपेट लें। फिर इसका सेवन करें। इससे सर्दी-खांसी व छींक आने की समस्या दूर होगी। आयुर्वेद के अनुसार, इसकी तासीर गर्म होने से शरीर को गर्माहट मिलती है। ऐसे में ठंड से भी बचाव रहता है।


अगर आपको हमारा इलायची से जुड़ा यह हैल्थ आर्टिकल कैसा लगा कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। साथ ही इस तरह की और जानकारी के लिए हमारे पेज से जुड़े रहे। 


 

Related News