Twitter
You are hereNari

ग्रीन टी से कही फायदेमंद है नीली चाय, सेहत के साथ मिलेंगे कई ब्यूटी फायदे

ग्रीन टी से कही फायदेमंद है नीली चाय, सेहत के साथ मिलेंगे कई ब्यूटी फायदे
Views:- Wednesday, December 5, 2018-5:52 PM

सेहत के प्रति जागरुकता के चलते हर्बल टी का क्रेज लोगों में खूब देखने को मिल रहा है। एंटी-आक्सीडेंट से भरपूर इन हर्बल चाय में बहुत तरह के औषधीय गुण पाए जाते हैं जो शरीर को बीमारियों से बचाए रखते हैं। मार्कीट में आपको अच्छे ब्रांड्स में बहुत तरह की हर्बल टी मिल जाएंगी। ग्रीन टी और ब्लैक टी इन सब में सबसे ज्यादा लोकप्रिय है लेकिन आपको बता दें कि चाय और भी कई रंगों की होती हैं जैसे व्हाइट और यैलो टी जो अलग-अलग फूलों के अर्क व हर्ब से तैयार की जाती है। इन में से नीली प्रकार की भी एक चाय है जिसे ‘ब्लू टी’ भी कहते हैं। यह भी शरीर के लिए उतनी ही फायदेमंद है जितनी हर्बल टी।

बटरफ्लाई पी फ्लावर से तैयार  होती है 'ब्लू टी'

इस खूबसूरत नीले रंग की चाय को ब्लू टी के अलावा 'बटरफ्लाई टी' भी कहा जाता है क्योंकि यह चाय बटरफ्लाई पी फ्लावर (buttefly pea flower) के इस्तेमाल से बनाई जाती है जिसे 'अपराजिता के फूल' भी कहा जाता है।  


PunjabKesari, Butterfly Pea Tea Image, Nari, Blue Tea
चाय बनाने का तरीका

इसे आप  घर पर आसानी से तैयार कर सकते हैं। 1 कप पानी को हल्का गर्म करें उसमें 3 से 5 अपराजिता के फूल डालें और अच्छे से उबाल लें। टेस्ट थोड़ा मीठा रखना चाहते हैं तो इसमें शक्कर मिलाएं नहीं तो आप इसे ऐसे भी पी सकते हैं। गर्मियों में इसे आप आईस टी के रूप में भी ले सकते हैं।

PunjabKesari, Blue Tea Image, nari

ब्लू टी के गुण व सेहत के लिए फायदे 

बॉडी करें डिटॉक्स 

इसमें भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो आपकी इम्यूनिटी को मजूबत करते हैं। इसी के साथ इसमें बायोकंपाउड तत्व पाया जाता है जो शरीर से टॉक्सिन्स बाहर निकालने में मदद करता है।

डायबिटीज से बचाव 

इस चाय का एक कप शरीर में ब्लड शुगर के लेवल को नियंत्रण में रखता है, जिससे डायबिटीज की संभावना कम हो जाती है।

माइग्रेन

अगर तनाव की वजह से आपके भी आधे सिर में दर्द होता है तो नीली चाय पीना आपके लिए लाभकारी है। सामान्य सिरदर्द व थकान दूर करने के लिए भी इसका सेवन किया जा सकता है।


PunjabKesari, Blue Tea Benefits, Nari

अनियमित पीरियड प्रॉब्लम दूर 

बहुत सारी महिलाओं को पीरियड रैगुलर ना आने की दिक्कत का सामना करना पड़ता है लेकिन अगर आप ब्लू टी पीती हैं तो इस प्रॉब्लम को दूर किया जा सकता है। 

आंखों के लिए बढ़िया

आंखों की थकान, सूजन व रेटिना पॉवर के लिए भी यह चाय पीना फायदेमंद है। इसके अलावा पीलिया, चेहरे के सफेद दाग दूर करने के लिए भी यह चाय लाभदायक है।  

सेहत के साथ दें नेचुरल खूबसूरती

सेहत के साथ इस चाय में कुदरती सुंदरता देने वाले तत्व भी मौजूद होते हैं। इन फूलों का इस्तेमाल ब्यूटी प्रोडक्ट्स बनाने के लिए भी इस्तेमाल होता है। अपराजिता के पौधे की जड़ का लेप चेहरे पर लगाने से चेहरे की रंगत में निखार आता है। नीली चाय में मौजूद विटामिन्स और मिनरल्स बालों और त्वचा के लिए भी बढ़िया है। स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए ब्लू टी का सेवन करें।

झाइयां और काले-धब्बे

चेहरे पर काले धब्बे, झाइयां और झुर्रियां दूर करने में भी यह चाय काफी फायदेमंद है। दिन में 1 या 2 कप सेवन करें। 

बालों को झड़ने से रोके

अगर आपके बाल झड़ते हैं तो भी यह चाय पीना आपके लिए फायदेमंद है। इससे आपके बाल झड़ने से तो रूकेंगे साथ ही घने व शाइनी भी होंगे।


...तो बताइए फिर आप कब से पीनी शुरू कर रहे हैं नीली चाय 


 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
Edited by:

Latest News