03 JULSUNDAY2022 5:57:49 AM
Nari

Health and Beauty: नाभि पर शहद लगाने के हैं कई फायदे, जानिए सही तरीका भी

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 20 Jan, 2022 11:40 AM
Health and Beauty: नाभि पर शहद लगाने के हैं कई फायदे, जानिए सही तरीका भी

शहद न केवल स्वाद से भरपूर होता है बल्कि पौष्टिक तत्वों से भी भरपूर होता है। एंटी-बैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुणों से भरपूर शहद कई तरह से सेहत के लिए फायदेमंद होता है। शहद का उपयोग प्राचीन काल से आयुर्वेदिक औषधि के रूप में किया जाता रहा है। आयुर्वेद में भी शहद के कई फायदे बताए गए हैं, जिन्हें जानकर आप शायद हैरान रह जाएंगे। आपको बता दें कि शहद स्वाद बढ़ाने के अलावा त्वचा और सेहत से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में कारगर है। आज अपने इस आर्टिकल में हम आपको नाभि में शहद लगाने के फायदे बताएंगे।

चलिए आपको बताते हैं नाभि में शहद लगाने के जबरदस्त फायदे

बेहतर पाचन क्रिया

अदरक के रस में शहद मिलाकर नाभि में लगाने से पाचन तंत्र सही रहता है। यह पेट दर्द, ऐंठन से भी राहत दिलाता है और इससे एसिडिटी जैसी समस्याएं भी दूर रहती हैं।

PunjabKesari

कब्ज से राहत

लगातार कब्ज रहने से बवासीर का खतरा रहता है। ऐसे में सोने से पहले शहद में कच्चा दूध मिक्स करके लगाएं। दूध में शहद मिलाकर नाभि में लगाने से कब्ज से राहत मिलती है।

इंफेक्शन से छुटकारा

नाभि की ठीक से सफाई न कर पाने के कारण इंफेक्शन हो गया है तो दिन में 2 बार शहद में एशेंसियल ऑयल मिलाकर लगाएं। दोनों के एंटीफंगल और जीवाणुरोधी गुण संक्रमण को खत्म करने में मदद करेंगे।

PunjabKesari

ग्लोइंग स्किन

सर्दियों में स्किन ड्राई और डल दिखने लगती है तो शहद आपके काम आ सकता है। शहद में मॉइश्चराइजिंग गुण होते हैं, जिससे स्किन ड्राई नहीं होती और ग्लो भी करती है।

मुंहासों से छुटकारा

मुंहासों की समस्या से निजात दिलाने में शहद बेहद फायदेमंद हो सकता है। नाभि में 3-4 बूदें शहद की लगाने से पिंपल्स, मुहांसे की समस्या दूर होती है।

PunjabKesari

'नारी' पेज इस जानकारी का दावा नहीं करता है इसलिए समस्या ज्यादा हो तो किसी विशेषज्ञ या डॉक्टर की सलाह जरूर लें। 

Related News