25 APRTHURSDAY2024 12:23:27 AM
Nari

Hanuman Jayanti 2021: हनुमान जयंती पर करें ये खास उपाय, दूर हो जाएंगे बुरे दिन

  • Edited By neetu,
  • Updated: 27 Apr, 2021 02:40 PM
Hanuman Jayanti 2021: हनुमान जयंती पर करें ये खास उपाय, दूर हो जाएंगे बुरे दिन

आज हनुमान जयंती का पावन दिन है। माना जाता है कि इस दिन संकटमोचन हनुमान जी का जन्म हुआ था। ऐसे में इस दिन व्रत रखने व पूजा करने का विशेष महत्व है। इससे जीवन व आर्थिक समस्याएं दूर होकर सुख-समृद्धि व शांति का वास होता है। मगर आप अगर व्रत नहीं रख पाए है तो आज कुछ खास उपाय करके हनुमान जी की कृपा पा सकते हैं। 

पर्स में रख लें यह चीज

आज के समय में हर कोई आर्थिक सम्स्या से जुझ रहा है। ऐसे में आप बरगद के पेड़ का 1 पत्ता लेकर उसे साफ पानी व गंगाजल से धोएं।  फिर इसे हनुमान जी की प्रतिमा के आगे रखें। बाद में इसपर केसर से श्रीराम लिखकर अपने पर्स में रखे लें। इससे आर्थिक तौर पर लाभ मिलेगा। 

PunjabKesari

हनुमान जी के आगे दीपक जलाएं

इस शुभ दिन पर नहाकर साफ कपड़े पहने। फिर घर के पूजा स्थल या हनुमान मंदिर में जाकर बजरंगबली के आगे दीपक जलाएं। राम रक्षा स्त्रोत का पाठ करके हनुमान जी को गुड़ और चने का भोग अर्पित करें। 

इनका पाठ करें

हनुमान जयंती के शुभ दिन पर रामायण, सुंदरकांड, हनुमान चालीसा, हनुमान अष्टक, बजरंग बाण और राम रक्षा स्त्रोत का पाठ करें। इससे मानसिक और शारीरिक तनाव कम होने में मदद मिलेगी। साथ ही घर-परिवार में सुख-शांति का वास होगा। 

PunjabKesari

हनुमान जी को चढ़ां ये चीजें

इस शुभ दिन पर पान का 1 पत्ता लेकर उसपर बूंदी के दो लड्डू और 1 लौंग रखें। फिर इस पर चांदी की भस्म लगाकर हनुमान जी को अर्पित करें। साथ ही केवड़े का इत्र चढ़ाएं। इसके बाद सुंदरकांड या राम रक्षा स्त्रोत का पाठ करें। इससे नौकरी व कारोबार से जुड़ी समस्याएं दूर होकर तरक्की के रास्ते खुलेंगे। 

हनुमान जी को बनारसी पान चढ़ाएं

हनुमान जयंती के दिन बजरंग बली को बनारसी पान, चमेली का तेल, 11 काले उड़द के दाने, सिंदूर, फूल, प्रसाद, गुलाब के फूल की माला चढ़ाएं। पूजा के बाद वहीं बैठ कर हनुमान चालीसा या सुंदरकांड का पाठ करें। इससे जीवन के कष्टों से छुटकारा मिलेगा। साथ ही घर में सुख-समृद्धि, शांति व खुशहाली का वास होगा। 
 

Related News