25 APRTHURSDAY2024 6:11:35 AM
Nari

झड़ते बाल होंगे कम, सिर्फ ये एक ऑयल करेगा बालों की समस्या दूर

  • Edited By palak,
  • Updated: 17 Sep, 2022 01:38 PM
झड़ते बाल होंगे कम, सिर्फ ये एक ऑयल करेगा बालों की समस्या दूर

बाल महिलाओं की खूबसूरती को चार-चांद लगा देते हैं। लेकिन खराब डाइट और बदलते लाइफस्टाइल के कारण हेयरफॉल की समस्या आम हो गई है। झड़ते बाल महिलाओं के लिए इन दिनों बहुत बड़ी परेशानी बने हुए हैं। इस समस्या से राहत पाने के लिए महिलाएं कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स भी इस्तेमाल करती हैं। लेकिन यह प्रोडक्ट्स बालों के लिए नुकसानदायक भी हो सकते हैं। झड़ते बालों से राहत पाने के लिए आप ऑयलिंग कर सकती हैं। आपको आज एक ऐसा ऑयल बताएंगे जिसका आप इस्तेमाल आप बालों में इस्तेमाल कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इसे इस्तेमाल करने का तरीका...

कैस्टर ऑयल से बनाएं बाल मजबूत 

आप बालों में कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। यह गुण डैंड्रफ रोकने और फंगस को मिटाने में मदद करेगा। इसके साथ ही यह तेल आपके बालों में होने वाले किसी भी तरह के इंफेक्शन से भी राहत दिलवाने में मदद करता है। यह स्कैल्प के पीएच लेवल को नियंत्रित रखता है जिससे बालों में से डैंड्रफ काफी हद तक कम हो जाता है। 

PunjabKesari

कैसे करें इस्तेमाल? 

. सबसे पहले आप एक कटोरी में कैस्टर ऑयल और नारियल तेल अच्छे से मिला लें। 
. इसके बाद स्कैल्प की तेल के साथ 10 मिनट तक मसाज करें। 
.  मसाज करने के लिए आप जड़ों और लंबाई दोनों की अच्छे से मसाज करें। इसके बाद बालों की जड़ों में अच्छे से तेल लगाएं। 
. तेल को बालों में 2 घंटे के लिए रहने दें। इसके बाद बाल धो लें। धोने के बाद बालों को अच्छे से टॉवल के साथ कवर करें। 

दोमुंहे बालों से दिलवाए राहत 

बालों में अलग-अलग स्टाइल बनाने के कारण बाल दोमुंहे और खराब होने लगते हैं। ऐसे में आप आरंडी के तेल से दोमुंहे बालों से राहत पा सकते हैं। कैस्टर ऑयल  बालों में कुछ समय के लिए लगाएं। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व बालों को मजबूत करते हैं और दोमुंहे बालों से भी राहत दिलवाने में मदद करते हैं। 

PunjabKesari

कंडीशनर के रुप में लगाएं कैस्टर ऑयल 

बालों में अगर आप कंडीशनर का इस्तेमाल करते हैं तो कैस्टर ऑयल भी एक कंडीशनर के रुप में बालों में लगा सकते हैं। इससे आपके बाल सुरक्षित भी होंगे और मजबूत होंगे। इससे बालों में नई चमक भी आएगी। प्राकृतिक तौर पर आप इसका बालों में इस्तेमाल कर सकते हैं। 

PunjabKesari


 

Related News