03 MAYFRIDAY2024 9:44:57 AM
Nari

बिल्कुल भी खराब नहीं होगी नहीं फूलगोभी, खरीदने से पहले याद रखें ये Hacks

  • Edited By palak,
  • Updated: 07 Feb, 2024 01:34 PM
बिल्कुल भी खराब नहीं होगी नहीं फूलगोभी, खरीदने से पहले याद रखें ये Hacks

इन दिनों बाजारों में फूलगोभी की सब्जी काफी आ रही है। इससे सब्जी तो बनाई जाती है लेकिन इसके अलावा भी इसका इस्तेमाल कई तरह के व्यंजन फिर चाहे वो भारतीय हो, चीनी हो, इटालियन हो या फिर अमेरिकन। इसलिए अक्सर कुछ लोग घर में फूलगोभी रखते हैं। हालांकि अच्छी क्वालिटी की फूलगोभी खरीदना थोड़ा मुश्किल हो सकता है क्योंकि कई बार यह ऊपर से दिखने में तो बिल्कुल सही होती है लेकिन अंदर से यह खराब निकल जाती है। कुछ ऐसे लोग ऐसे भी होते हैं जो सस्ती फूलगोभी काफी महंगी खरीद लेते हैं। ऐसे में आज आपको कुछ ऐसे हैक्स बताते हैं जिनके जरिए आप अच्छी क्वालिटी की फूलगोभी खरीद सकते हैं। आइए जानते हैं। 

वजन देखे 

फूलगोभी ज्यादा हैवी न खरीदें क्योंकि कहा जाता कि ज्यादा वजन वाली गोभी अंदर से खराब निकलती है। हालांकि फूलगोभी का वजन इसके साइज पर ही निर्भर करता है लेकिन अगर इसका वजन जरुरत से ज्यादा लग रहा है तो ऐसी फूलगोभी न खरीदें। हमेशा हल्की और नॉर्मल साइजकी फूलगोभी ही खरीदें। 

PunjabKesari

क्वालिटी का रखें ध्यान 

फूलगोभी की बाजार में कई सारी किस्में है। वैसे ही फूलगोभी की क्वालिटी, कीमत और फायदे भी अलग-अलग होते हैं, इसलिए इसे खरीदते हुए क्वालिटी पर ध्यान जरुर दें क्योंकि कुछ लोग बेकार क्वालिटी की सब्जी भी खरीद लेते हैं। ऐसे में क्वालिटी का ध्यान रखें। 

अच्छी फूलगोभी ऐसे पहचानें 

फ्रेश फूलगोभी की पहचान आप सुगंध या फिर पत्तों के जरिए कर सकते हैं। इसकी महक से आप यह अंदाजा लगा सकते हैं कि फूलगोभी कितनी पुरानी है। इसके अलावा फूलगोभी के पत्तों को तोड़कर आप उंगलियों से देख सकते हैं। फूलगोभी को हरा बनाने के लिए यह भी देखें कि कहीं रंग का इस्तेमाल तो नहीं हुआ। 

PunjabKesari

रंग पर करें गौर 

ऐसी फूलगोभी देखें जो सफेद हो और उसके फूल अच्छे हों। इसके अलावा यह भी ध्यान रखें कि इस पर कोई दाग, भूरापन या गीले धब्बों के निशान न हो। इसके अलावा इसके पत्ते देखें  कि वह हरे और फ्रेश हों। यदि वह फ्रेश नहीं हैं तो इसे बिल्कुल न खरीदें। 

PunjabKesari
 

Related News