27 NOVSUNDAY2022 3:18:59 AM
Nari

रिश्ते में दरार का कारण बन सकती है Parents की ये आदतें, अभी से कर लें गौर

  • Edited By palak,
  • Updated: 21 Nov, 2022 12:49 PM
रिश्ते में दरार का कारण बन सकती है Parents की ये आदतें, अभी से कर लें गौर

माता-पिता और बच्चे का रिश्ता बहुत ही खास होता है। लेकिन रिश्ता खास होने के साथ-साथ कोमल भी बहुत होता है। माता-पिता के द्वारा की गई एक गलती बच्चों के मन में पेरेंट्स के लिए कड़वाहट भर सकती है। जिससे बच्चे के मानसिक स्वास्थ्य पर भी असर पड़ता है। इसलिए समय रहते आपको बच्चे के साथ अपने रिश्ते को सुधार लेना चाहिए। तो चलिए आपको बताते हैं ऐसे टिप्स जिनसे आप अपना रिश्ता बच्चे के साथ ठीक कर सकते हैं...

ये आदतें खराब कर सकती हैं रिश्ता 

बच्चे की जिंदगी में दखलअंदाजी 

यदि माता-पिता बच्चे की जिंदगी में दखलअंदाजी दें तो बच्चे के साथ उनका रिश्ता खराब हो सकता है। क्योंकि बच्चे इस चीज का गुस्सा कर सकते हैं। उन्हें लगता है कि माता-पिता को उन पर भरोसा नहीं है। इसके कारण वह माता-पिता से थोड़ी दूर बनाने लगते हैं। 

PunjabKesari

बच्चों पर कंट्रोल 

कई माता-पिता चाहते हैं कि उनके बच्चे उनके कंट्रोल में रहें। उनके हिसाब से ही चीजें करें। पढ़ाई कैसे करनी है, कैसे कपड़े पहनने हैं, भविष्य में क्या करना है। पेरेंट्स का बच्चे पर कंट्रोल करना भी उनके रिश्ते को खराब कर सकता है। 

ज्यादा ओवरप्रोटेक्टिवनेस 

माता-पिता अपने बच्चों को लेकर बहुत ही प्रोटेक्टिव होते हैं। खासकर जब बच्चे माता-पिता की निगरानी में हो तो इस दौरान माता-पिता उन पर अपना हक जताने लगते हैं। इस आदतों के कारण भी बच्चे माता-पिता पर चिढ़ने लगते हैं। 

PunjabKesari

इन तरीकों से सुधारें रिश्ता 

मांगे माफी 

जरुरी नहीं है कि सिर्फ बच्चे ही माता-पिता से माफी मांगे। माता-पिता भी बच्चे से माफी मांग कर अपना रिश्ता सुधार सकते हैं। इस तरीके से बच्चे को लगेगा कि पेरेंट्स भी उनसे प्यार करते हैं। इसलिए यदि आप बच्चे के साथ रिश्ता सुधारना चाहते हैं तो उनसे माफी जरुर मांगे। 

PunjabKesari

मत करें तुलना 

आप बच्चों की तुलना किसी से भी मत करें। इससे उन्हें बुरा लग सकता है। उनकी भावनाओं को ठेस पहुंच सकती है। पेरेंट्स की ये आदत उनके रिश्तों में दरार ला सकते हैं। इसलिए आप समय रहते ही बच्चे में छिपे टेलेंट को पहचानें और उसे सराहें जरुर । इससे भी आपके बच्चों के साथ रिश्ते सुधरेंगे। 

दें प्राइवेसी 

भले ही आपका बच्चा छोटा है लेकिन आप उसे प्राइवेसी जरुर दें। इससे भी आपके उनके साथ रिश्ते अच्छे बनेंगे। 

PunjabKesari

बच्चे को समझें 

आप बच्चे को समझने का प्रयास जरुर करें। यदि बच्चा बहुत परेशान है तो उसे समझाएं। उसकी परेशानी का कारण समझें। यदि रिश्तों में दरार आ रही है तो आपस में बात करके दूर करें। 

न डालें बच्चे पर प्रेशर 

आप बच्चे पर किसी भी तरह का दबाव न डालें। इससे भी आपके उनके साथ रिश्ते खराब हो सकते हैं। बच्चे के किसी भी निर्णय में आप उनके साथ ही रहें। दबाव डालने से बच्चा आपसे दूर हो सकता है। 

PunjabKesari
 

Related News