02 MAYTHURSDAY2024 7:14:34 AM
Nari

World Drug Day: नशे की आदत देगी इन 4 खतरनाक बीमारियों को जन्म

  • Edited By palak,
  • Updated: 26 Jun, 2023 10:04 AM
World Drug Day: नशे की आदत देगी इन 4 खतरनाक बीमारियों को जन्म

भारत के कई राज्यों में आज नशा युवाओं की जान ले रहा है। चरस, अफीम, स्मैक जैसे नशीले पदार्थ लोगों की बीमारियों का कारण बने हुए हैं। नशे के कारण न सिर्फ शारीरिक बल्कि व्यक्ति की मानसिक स्थिति भी प्रभावित होती है। इसके अलावा कई लोगों को इसके चलते अपनी जान भी गवानी पड़ती है। लोगों को नशे के प्रति जागरुक करने के लिए हर साल 26 जून यानी की आज वर्ल्ड ड्रग डे मनाया जाता है। ऐसे में इस मौके पर आज आपको बताते हैं कि नशे की आदत किन-किन गंभीर बीमारियों को जन्म दे सकती है...

फेफड़ों की समस्या

धूम्रपान और नशा स्वास्थ्य के लिए भी नुकसानदायक होता है। इसके कारण क्रोनिक ब्रोंकाइटिस, इम्फीसेमा जैसी फेफड़ों की खतरनाक बीमारियों हो सकती हैं। यह बीमारियों ऐसी हैं जो कभी भी ठीक नहीं होती। इसके अलावा इस बीमारी के चलते व्यक्ति की हर समय सांस घुटती रहती है, चलने फिरने में परेशानी आती है, हर समय खांसी जैसी गंभीर परेशानियां होने लगती हैं। 

PunjabKesari

टीबी 

नशे की आदत टीबी जैसी खतरनाक बीमारी को जन्म दे सकते हैं। नशे के कारण बहुत से लोग नशे के लिए इंजेक्शन इस्तेमाल करते हैं। यह इंजेक्शन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। इसके कारण आप टीबी जैसी खतरनाक बीमारी के चपेट में भी आ सकते हैं। 

मानसिक बीमारियां 

नशे की लत सिर्फ शरीर को ही नहीं बल्कि आपके मानसिक स्वास्थ्य को भी नुकसान पहुंचाती है। कई सारी रिपोर्ट्स में यह बात साबित हुई है कि जो लोग ज्यादा शराब और सिगरेट पीते हैं या फिर ड्रग्स लेते हैं उनके मानसिक स्वास्थ्य पर भी बुरा असर पड़ता है। हर समय नशे में रहने के कारण तनाव, अवसाद, सिरदर्द, माइग्रेन जैसी समस्याएं होने लगती हैं। इसके अलावा यदि किसी व्यक्ति को ड्रग्स न मिलें तो इसका प्रभाव उसके दिमाग पर पड़ता है व्यक्ति मानसिक रुप से बीमार भी हो सकता है।

PunjabKesari

फेफड़ों का कैंसर 

 धूम्रपान का असर फेफड़ों पर ज्यादा पड़ता है। धूम्रपान के कारण बहुत से लोग कैंसर का शिकार हो सकते हैं। आंकड़ों की मानें तो 80% धूम्रपान या तंबाकू का सेवन करने वाले लोगों की मौत का कारण कुछ और नहीं बल्कि फेफड़ों का कैंसर ही होता है। युवावस्था में धूम्रपान भी कई तरह की समस्याएं खड़ी कर सकता है।

PunjabKesari

Related News