27 APRSATURDAY2024 5:36:45 PM
Nari

नहाने के बाद करती हैं ब्रश तो इस Skin Problem का बढ़ जाएगा खतरा

  • Edited By palak,
  • Updated: 16 Jul, 2023 04:29 PM
नहाने के बाद करती हैं ब्रश तो इस Skin Problem का बढ़ जाएगा खतरा

बदलता लाइफस्टाइल और खान-पान की आदतों के कारण आजकल कई तरह की समस्याएं बढ़ रही हैं। उन्हीं समस्याओं में से एक हैं मुहांसे। त्वचा में एक्स्ट्रा ऑयल, डेड स्किन सेल्स और बैक्टीरिया के कारण चेहरे पर मुहांसे आने लगते हैं। परंतु सिर्फ यही कारण नहीं बल्कि कुछ और कारणों से भी चेहरे पर एक्ने यानी की मुहांसे की समस्या हो सकती है। हाल ही में एक्सपर्ट्स ने मुहांसे का एक और कारण भी बताया है जिसे सुनकर शायद आप हैरान हो सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में....

ये आदत बन सकती है मुहांसे का कारण 

एक्सपर्ट्स के अनुसार, ओरल हाईजीन से जुड़ी आदतें भी मुहांसों का कारण बन सकती हैं। यदि आपको नहाने के बाद ब्रश करने की आदत है तो इसके कारण भी आपके चेहरे पर मुहांसे हो सकते हैं। ब्रश करते समय बैक्टीरिया मुंह से त्वचा में जा सकते हैं। ऐसे में मुंह से चेहरे की त्वचा पर बैक्टीरिया जाने से ठोडी के आसपास, मुंह के पास जलन पैदा हो सकती है जिसके कारण मुहांसे निकलने लगते हैं। 

PunjabKesari

क्यों नहाने के बाद ब्रश करने से होते हैं मुहांसे?

एक्सपर्ट्स की मानें तो मुंहासे मुख्य रुप से स्किन में ज्यादा तेल, मृत त्वचा कोशिकाओं और बैक्टीरिया जैसे कारकों के कारण होते हैं। ऐसे में आप जब भी ब्रश करते हैं तो दांतों के बैक्टीरिया मुंह से त्वचा में चले जाते हैं जो मुहांसों का कारण बनते हैं। इसलिए एक्सपर्ट्स नहाने से पहले ब्रश करने की ही सलाद देते हैं। ब्रश करते समय अगर कोई बैक्टीरिया या टूथपेस्ट आपकी ठोडी या उसके आस-पास लग गया है तो नहाते समय आप इसे साफ कर सकते हैं। इससे स्किन में जलन और मुहांसे का खतरा भी कम होता है। 

त्वचा को रखना है ग्लोइंग और हेल्दी तो ये टिप्स भी आएंगे काम 

हाथों जरुर करें साफ 

इसके अलावा जब भी आप अपना चेहरा छू रहे हैं यो कोई प्रोडक्ट स्किन पर लगाने वाले हैं तो अपने हाथों को साफ जरुर कर लें। इससे चेहरे पर बैक्टीरिया नहीं जा पाएंगे। 

मुंह जरुर धोएं

दांतों पर ब्रश करने के बाद मुंह के आसपास लगी टूथपेस्ट साफ कनरे के लिए अच्छी तरह कुल्ला करें। इसके बाद ही अपना मुंह साफ करें। इस तरह भी आपका चेहरा एकदम साफ रहेगा और उसमें कोई भी बैक्टीरिया नहीं जा पाएगा। 

PunjabKesari

जरुर साफ करें चेहरा 

त्वचा में मौजूद एक्सट्रा ऑयल कम करने, गंदगी और स्किन में मौजूद किसी भी तरह की समस्या दूर करने के लिए चेहरे की सफाई जरुर करें। इससे स्किन प्रॉब्लम्स का खतरा कम होगा। 

इस बात का भी रखें ध्यान 

हर किसी की त्वचा अलग होती है और जरुरी नहीं कि जो चीज एक इंसान की स्किन पर फिट बैठ रही है वो दूसरे को भी सही लगे। इसके अलावा जैनेटिक्स, हार्मोन्स, डाइट और स्किन केयर प्रोडक्ट्स भी त्वचा में मुहांसे के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं। 

PunjabKesari

एक्सपर्ट्स के बताए ये टिप्स भी आएंगे काम 

अगर आपको लग रहा है कि नहाने के बाद ब्रश करने से आपकी स्किन में एक्ने ब्रेकआउट्स आ रहे हैं तो हो सकता है कि आपके द्वारा इस्तेमाल की गई टूथपेस्ट भी आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा रही हो। ऐसे में आप अपनी डेली रुटीन की आदत में कुछ बदलाव करके यह पता लगा सकते हैं कि आपकी स्किन के लिए क्या चीज अच्छी है। इसके अलावा एक अच्छी रुटीन फॉलो करें। नॉन कॉमेडोजेनिक टूथपेस्ट इस्तेमाल करें। इसके अलावा स्किन को हाथ लगाने से पहले हाथ साफ करें। इससे आप अपनी त्वचा को हेल्दी रख सकते हैं। 

Related News