20 MAYMONDAY2024 2:44:22 PM
Nari

गुरुवार के दिन ये उपाय करने से होगी तुलसी मां प्रसन्न, देगी मनचाहा आशीर्वाद

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 23 Nov, 2023 02:30 PM
गुरुवार के दिन ये उपाय करने से होगी तुलसी मां प्रसन्न, देगी मनचाहा आशीर्वाद

हिंदू धर्म में तुलसी बेहद पूजनीय पौधा है और किसी भी धर्म-अनुष्ठान कार्य में तुलसी का उपयोग किया जाता है। वहीं गुरूवार के दिन भी तुलसी के कुछ खास उपाय बताए गए हैं क्योंकि धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, गुरुवार का दिन भगवान विष्णु को समर्पित है और इस दिन उनके साथ-साथ तुलसी का भी विधि विधान से पूजन किया जाता है। 

खुलेंगे धन के रास्ते

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, गुरुवार का दिन भगवान विष्णु को समर्पित है और इस दिन आप तुलसी की भी पूजा कर सकते हैं। तुलसी का पूजन करने भगवान विष्णु प्रसन्न होते हैं। जिस घर में भगवान विष्णु और तुलसी का पूजन होता है वहां कभी धन-दौलत व सुख-समृद्धि की कमी नहीं आती इसलिए आप गुरुवार के दिन तुलसी का एक विशेष उपाय अपनाएंगे तो धन लाभ के नए रास्ते खुलेंगे।

PunjabKesari

करें ये उपाय 

1. भगवान विष्णु को प्रसन्न करने के लिए गुरुवार को स्नान करने के बाद तुलसी की जड़ को कच्चे दूध से सींचना चाहिए। शाम के समय तुलसी के पौधे के पास घी का दीपक जलाना चाहिए। मान्यता है कि ऐसा करने से तुलसी माता प्रसन्न होती हैं और तुलसी को मां लक्ष्मी का ही स्वरूप माना गया है इसलिए तुलसी को प्रसन्न करने घर में मां लक्ष्मी का वास होता है धन प्राप्ति का आशीर्वाद मिलता है।

PunjabKesari

2. वीरवार व्रत कर रही हैं तो तुलसी पूजा के दौरान पीले रंग के वस्त्र धारण करें। गुरुवार के दिन व्रत करने वाली महिलाओं को बाल नहीं धोने चाहिए और ना ही साबुन का इस्तेमाल करना चाहिए। 

3. इस दिन केले के पेड़ में जल चढ़ाने से आर्थिक तंगी दूर होती है और धन-धान्य का लाभ होता है।

PunjabKesari

Related News