17 SEPTUESDAY2019 12:43:38 PM
Nari

गुलकंद के ढेरों फायदे, महिलाएं भी जरुर करें इसका सेवन

  • Edited By khushboo aggarwal,
  • Updated: 30 Aug, 2019 01:20 PM
गुलकंद के ढेरों फायदे, महिलाएं भी जरुर करें इसका सेवन

गुलकंद यानि की गुलाब से बना हुआ मिष्ठान। भारत में अक्सर खाने के बाद मीठे में गुलकंद लिया जाता है, कुछ लोग इसी पान के साथ खाते है तो कुछ इसे वैसे ही लेना पसंद है। गुलकंद न केवल एक मिष्ठान का काम करता है बल्कि यह आपकी सेहत से जुड़ी कई तरह की समस्याओं का भी दूर करता है। गुल का अर्थ है फूल और कंद का अर्थ आरबी भाषा  में मिठास होता है । गुलकंद गुलाब की पंखुड़ियो को धूप में पका कर कैरामैलाइज करके बनाया जाता है। इसका स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें सौंफ भी मिक्स की जाती हैं।

 

ठंडक देता है गुलकंद 

गुलकंद खाने के साथ सेहत के लिए काफी ठंडक भरा होता है। गर्मी के मौसम में इस खाने से सुस्ती, खुजली,बदन दर्द, थकान जैसी समस्याएं दूर रहती हैं। तीखे धूप के कारण सनस्ट्रोक या नाक बह रही हो तो धूप में निकलने से पहले दो चम्मच गुलकंद के खा लें।

PunjabKesari,Gulkand, गुलकंद,Nari

पेट

एसिडिटी या पेट में गर्मी पड़ गई तो गुलकंद खाने से बहुत ही जल्द राहत मिलती है। इतना ही नही यह आंतो के अल्सर, सूजन की सही रख कर लिवर को मजबूत करता है। इससे भूख व पाचन क्रिया भी ठीक रहती है। अगर कब्ज की समस्या है तो रोज रात को सोने से पहले गुलकंद खा ले जल्द ही आराम मिल जाएगा।

PunjabKesari,Gulkand, गुलकंद,Nari

स्किन

आंखों की रेडनेस को कम करने के साथ यह मुंह के छाले को भी दूर करता है। पिंपल्स को दूर कर त्वचा पर पड़े हुए दाग धब्बो को भी दूर करने में मदद करता है। 

प्रजनन

पीरियड्स के दौरान हैवी ब्लीडिंग, अनियमित ब्लीडिंग या ल्यूकोरिया की समस्या रहती है तो रोजना एक चम्मच गुलकंद लेने से यह समस्या दूर होगी।

दातों 

रोज गुलकंद का एक चम्मच खाने से मसूड़े व दांत मजबूत रहते है। इतना ही अगर में मुंह में छाले हो गए है तो गुलकंद खाने से बहुत ही जल्द आराम मिलेगा।

PunjabKesari,Gulkand, गुलकंद,Nari

स्ट्रेस

स्ट्रेस को कम करने के लिए गुलकंद बहुत ही अच्छा टॉनिक है। यह सेंट्रल नर्वस सिस्टम को स्ट्रांग कर शरीर को मजबूत बनाने में मदद करता है।

PunjabKesari,Gulkand, गुलकंद,Nari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News