21 JUNFRIDAY2024 12:41:37 AM
Nari

अमरूद ही नहीं बल्कि इसके पत्ते भी करते हैं कमाल, उबालकर पिने से दूर होती हैं ये 5 समस्याएं

  • Edited By Manpreet Kaur,
  • Updated: 19 May, 2024 03:33 PM
अमरूद ही नहीं बल्कि इसके पत्ते भी करते हैं कमाल, उबालकर पिने से दूर होती हैं ये 5 समस्याएं

नारी डेस्क: अमरूद स्वादिष्ट होने के साथ-साथ हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है ये तो सबको पता है, लेकिन क्या आपको ये पता है की इसके पत्ते भी हमारे लिए बहुत लाभदायक होते हैं। जी हां, इसमें विटामिन, मिनरल, माइक्रो और मैक्रोन्यूट्रिएंट्स जैसे पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं जो कई तरह की सेहत से जड़ी परेशानियों से हमें बचाने का काम करते हैं। कहते हैं के अगर आप सुबह खाली पेट अमरूद के पत्तों को पानी में उबालकर इस पानी का सेवन करते हैं तो ये पाचन संबंधी समस्याओं में सुधार करने में काफी मददगार साबित होता है। सिर्फ यही नहीं बल्कि इसके सेवन से कई तरह की और भी बीमारियां भी खत्म हो जाती हैं। तो चलिए इसी के साथ जानते हैं इससे होने वाले अन्य फायदों के बारे में - 

दिल के लिए 

खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने और अच्छे कोलेस्ट्रॉल यानी एचडीएल को बढ़ावा देने में अमरूद के पत्तों का पानी बहुत लाभकारी है। जिससे यह हाई बीपी और हृदय रोगों के जोखिम को कम करने में भी लाभकारी है।

PunjabKesari

वेट लॉस करने में 

पाचन को दुरुस्त कर आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में यह अमरूद के पत्तों का पानी बहुत लाभकारी है। यह भोजन के बेहतर पाचन, अतिरिक्त कैलोरी को बर्न करने और भोजन से पोषक तत्वों के बेहतर करने में सहायक है। जिससे तेजी से फैट बर्न होता है।

खून की कमी दूर करने में सहायक

खून की कमी या एनीमिया के रोगियों के लिए यह अमरूद के पत्तों का पानी बहुत लाभकारी है। यह रक्त में ऑक्सीजन को बढ़ाता है। डेंगू के मरीजों में प्लेटलेट्स बढ़ाने में भी मदद करता है। साथ ही लाल रक्त कोशिकाओं को बढ़ावा देता है।

PunjabKesari

दिमाग के लिए फायदेमंद

अगर आप नियमित रूप से अमरूद का सेवन करते हैं, तो यह दिमाग को स्वस्थ बनाता है।  थायराइड के लिए लाभदायकअमरूद में कॉपर उच्च मात्रा में पाया जाता है, जो थायराइड को कंट्रोल करने में सहायक है। इसमें मौजूद पोषक तत्व थायराइड के मरीजों के लिए लाभदायक है। 

त्वचा के लिए लाभकारी

अमरूद के पत्तों का एक नेचुरल ब्लड डिटॉक्स ड्रिंक है, जिससे यह शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स और हानिकारक पदार्थों को बाहर निकालता है। यह कील-मुंहासे और दाग-धब्बों को दूर करने में लाभकारी है, और आपको दमकती त्वचा पाने में मदद करता है। 

PunjabKesari

Related News