27 APRSATURDAY2024 11:38:31 AM
Nari

महंगे Bodywash से नहीं बेसन और दूध से चमकाएं स्किन, त्वचा बनेगी बिल्कुल Soft

  • Edited By palak,
  • Updated: 21 Dec, 2023 05:27 PM
महंगे Bodywash से नहीं बेसन और दूध से चमकाएं स्किन, त्वचा बनेगी बिल्कुल Soft

भारतीय घरों में सुंदरता को बढ़ाने के लिए बेसन का इस्तेमाल किया होता है। पुराने समय में जब घरों में साबुन या फिर बॉडी वॉश नहीं होते थे, तो लोग त्वचा को साफ करने के लिए घरेलू नुस्खे इस्तेमाल करते थे। इन्हीं घरेलू नुस्खों में बेसन शामिल है। नहाने और त्वचा को चमकाने के लिए बेसन का इस्तेमाल लाभकारी साबित हो सकता है। आज भी कई लोग महंगे बॉडीवॉश या साबुन का इस्तेमाल करने की जगह  बजाय बेसन ही नहाने के लिए इस्तेमाल करते हैं। तो चलिए आज आपको इस आर्टिकल के जरिए बताते हैं कि आप बेसन का इस्तेमाल कैसे त्वचा को साफ बनाने के लिए कर सकते हैं....

सामग्री 

दूध - 1 कप 
बेसन - 2 चम्मच 

PunjabKesari

कैसे करें इस्तेमाल? 

. सबसे पहले एक बाउल लें। 
. फिर उसमें दूध मिला लें। 
. अब मिश्रण में बेसन को मिलाएं । 
. सारी चीजों को मिक्स करके पेस्ट चेहरे और बॉडी पर लगाएं। 
. 10 मिनट के बाद त्वचा को साफ पानी से धो लें ।

बेसन और दूध से नहाने के फायदे 

सनटैनिंग होगी दूर

सर्दियों में ज्यादा समय तक धूप में बैठे रहने के कारण त्वचा पर टैनिंग हो सकती है। धूप के कारण हाथों, पैरों, गर्दन और चेहरे की त्वचा बहुत ही जल्द प्रभावित होती है। ऐसे में त्वचा से टैनिंग दूर करने के लिए आप बेसन और दूध से नहा सकते हैं। बेसन और दूध के साथ नहाने से दाग-धब्बे दूर होंगे।  टैनिंग से भी छुटकारा मिलेगा। बेसन और दूध त्वचा को टैनिंग से भी बचाता है। यदि आप सर्दियों में नहाने के लिए साबुन के जगह इस मिश्रण का इस्तेमाल करते हैं तो त्वचा बिल्कुल साफ रहेगी और टैनिंग भी नहीं होगी।

डेड स्किन सेल्स होंगे दूर 

सर्दियों में त्वचा पर डेड स्किन सेल्स जमा होने लगते हैं जिसके कारण त्वचा पर ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स जमा हो जाते हैं। ऐसे में आप नहाने के लिए बेसन और दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं। बेसन और दूध, डेड स्किन सेल्स को रिमूव करने में मदद करता है। आप सर्दियों में चेहरे को साफ करने के लिए बेसन और दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं।

PunjabKesari

ड्राई स्किन से मिलेगा छुटकारा 

सर्दियों में ठंडी हवाएं चलने के कारण स्किन ड्राई होने लगती है। ऐसे में अक्सर महिलाएं मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करती हैं। इसके अलावा नहाने के लिए महंगे साबुन या फिर बॉडीवाश का इस्तेमाल भी करते हैं। ऐसे में ड्राईनेस की दूर करने के लिए आप बेसन और दूध से बना पेस्ट इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आपकी त्वचा को मुलायम बनाता है और त्वचा का रुखापन कम करता है। इससे आपको बेजान स्किन से भी छुटकारा मिलता है। वहीं दूध आपकी स्किन को सॉफ्ट बनाने में मदद करता है। 

फोड़े-फुंसियां होगी दूर 

सर्दियों में गलत खान-पान या फिर लंबे समय तक धूप में रहने के कारण वजह से त्वचा पर फोड़े-फुंसियां और मुंहासे होने लगते हैं। ऐसे में आप इनसे बचने के लिए बेसन और दूध के मिश्रण का इस्तेमाल कर सकते हैं। बेसन सीबम के उत्पादन को कम करके मुंहासों को निकालने से रोकता है। वहीं इसका इस्तेमाल करने से त्वचा के संक्रमण से भी बचाव होता है। बेसन त्वचा के मुंहासों को भी शांत करने में मदद करता है। वहीं दूध भी फोड़े-फुंसियों को मिटाने में मदद करता है। 

PunjabKesari
 

Related News